Agra News: आगरा में इसी महीने रामलीला महोत्सव, 45 साल पुराने चांदी के रथ पर निकलेगी भगवान राम की सवारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421039

Agra News: आगरा में इसी महीने रामलीला महोत्सव, 45 साल पुराने चांदी के रथ पर निकलेगी भगवान राम की सवारी

Agra Ramlila: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. यहां पर करीब 4 दशक से भी ज्यादा समय से आगरा की रामलीला की शान को एक नया रूप दिया जा रहा है. पढ़िए पूरी खबर ... 

Agra News

Agra Latest News Hindi: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. यहां पर करीब 4 दशक से भी ज्यादा समय से आगरा की रामलीला की शान को एक नया रूप दिया जा रहा है. हम बात कर रहे हैं आगरा की रामलीला में इस्तेमाल किए जाने वाले रजत रथ की. इस बार की रामलीला के लिए रथ को एक नए रूप से तैयार किया जा रहा है. यह रथ चांदी की परतों से सजाया जाएगा. 

17 सितंबर से होगी शुरू
उत्तर भारत में मनाई जाने वाली श्रीरामलीला महोत्सव की शुरूआत 17 सितंबर से होने जा रही है. इस दौरान भगवान राम की बारात 28 सितंबर को निकाली जाएगी. इस बार बारात के लिए 45 साल पुराना रथ को चांदी की परत चढ़ाकर तैयार किया जा रहा है. रथ के नए सिरे से तैयार कने के पीछे का कारण उसके थोड़ा जर्जर होना बताया जा रहा है. इसलिए रथ पर काम करने वाले कारीगरों को 20 सितंबर तक रथ लौटाने का समय दिया गया है. 

1971 में हुआ था रथ तैयार
पहली बार रथ तैयार साल 1971 में किया गया था. इससे पहले 1955 तक भरतपुर राजघराने से हाथी और चांदी का हौद आता था. लेकिन किसी कारणवश यह व्यवस्था भंग हो गई. इसके बाद 1971 में पहली बार राम बारात के लिए कुल 67 लोगों ने मिलकर बारात के लिए चांदी के रथ के साथ सिंहासन, कुर्सियां, गदा और धनुष बाण तैयार कराए थे. उस वक्त इसको बनाने में 3.50 लाख का खर्चा आया था. आपको बता दें कि उस समय चांदी का मूल्य 285 रुपये किलो था. लेकिन समय के साथ साथ इसकी कीमत आज तकरीबन 200 गुणा बढ़कर साढ़े आठ करोड़ रुपये हो गई है. 

यह भी पढ़ें - गणेश चतुर्थी पर महंगा हुआ सोना-चांदी,जानें आगरा से लखनऊ तक यूपी में गोल्ड-सिल्वर रेट

यह भी पढ़ें - आगरा में जानवरों का होगा अंतिम संस्कार, कुत्ते-बिल्ली-बंदरों की अस्थियां भी मिलेंगी

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Agra News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news