उत्तराखंड में बाढ़ के आसार, पिछले एक दशक से अब तक हो चुके हैं हजारों लोग शिकार!
Advertisement
trendingNow12329584

उत्तराखंड में बाढ़ के आसार, पिछले एक दशक से अब तक हो चुके हैं हजारों लोग शिकार!

Uttarakhand Flood: उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते राज्य में बाढ़ के हालात हो गए हैं. अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर जैसे कई इलाके भारी बारिश के चपेट में आ गए हैं. इसके साथ देश के कई हिस्से जैसे असम, मुंबई, यूपी, बिहार आदि जगहों पर भी बिगड़ते मौसम की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं.

 

Uttarakhand Flood 2024

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बरसात का ये आलम है कि पानी लोगों के घरों तक घूस चुका है. इनडीआरएफ के जवान लगातार प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुंचाने का काम कर रहें हैं. उत्तराखंड में 12 जगहों पर इन टीमों को लगाया गया है, जो फंसे हुए लोगों के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है.

जोशीमठ बद्रीनाथ नेशनल हाइवे पर भूस्खलन
जोशीमठ बद्रीनाथ नेशनल हाइवे पर बड़े-बड़े बोल्डर आकर गिरे, जिसके चलते इलाके में यातायात व्यवस्था बाधित हो गई.

fallback

बता दें कि राज्य में लगातार बारिश के चलते पहले ही 387 सड़के बंद हो चुकी थीं. इनमें से 62 सड़कों को खोल दिया गया है. प्रदेश के सभी जिलों में तेज बारिश की वजह से नदियों के पानी का स्तर बढ़ने के आसार हो रहे हैं.

देश के कई हिस्सों में बारिश से हाहाकार!
पिछले एक दशक से उत्तराखंड समेत देश के कई इलाकों में ऐसी स्थिति देखने को मिली है. हालांकि मौसम में इस बदलाव की चेतावनी पहले ही सुनने में आ चुकी थीं.

 

उत्तर प्रदेश
यूपी के भी पीलीभीत समेत कई जिलों में बिना रुके बारिश हो रही है, जिसकी वजह से गांव शहर सब झील बन गए हैं. बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं.  

बिहार
बारिश ने सिर्फ देश में ही तबाही नहीं मचाई है, बल्कि नेपाल में भी बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई. डैम अपनी पूरी क्षमता से पानी रोके हुए हैं. जिसमें से कई बांध से पानी छोड़ा जा रहा है. अचानक से इतना पानी आसपास के यूपी-बिहार के क्षेत्रों को भी बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है

मुंबई
मुंबई के भी सिहोर जैसे कई इलाके बारिश और बाढ़ से परेशानियों का सामना कर रहे हैं. आवाजाही में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी देखे

Trending news