3 जिले देश को बना देंगे मालामाल, सोना ही सोना होने के संकेत, जमीन के अंदर छिपा खजाना?
Advertisement
trendingNow11590794

3 जिले देश को बना देंगे मालामाल, सोना ही सोना होने के संकेत, जमीन के अंदर छिपा खजाना?

Gold mines in Odisha: ओडिशा से एक अच्छी खबर आ रही है. अगर ये खबर सही साबित हुई तो देश मालामाल हो जाएगा. देश का खजाना सोने से भर जाएगा. दरअसल, ओडिशा के तीन जिलों में सोने की खदान मिली हैं. इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने सोमवार को यह जानकारी दी.

3 जिले देश को बना देंगे मालामाल, सोना ही सोना होने के संकेत, जमीन के अंदर छिपा खजाना?

Gold mines in Odisha: ओडिशा से एक अच्छी खबर आ रही है. अगर ये खबर सही साबित हुई तो देश मालामाल हो जाएगा. देश का खजाना सोने से भर जाएगा. दरअसल, ओडिशा के तीन जिलों में सोने की खदान मिली हैं. इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने राज्य विधानसभा में कहा कि ओडिशा के तीन जिलों में अलग-अलग जगहों पर सोने की खदानें मिली हैं.

ढेंकानाल के विधायक सुधीर कुमार सामल द्वारा पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में, मंत्री ने कहा, "खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के सर्वेक्षणों ने देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज सहित तीन जिलों में सोने के भंडार की उपस्थिति का खुलासा किया है."

मलिक के अनुसार "ये सोने के भंडार क्योंझर जिले में चार स्थानों पर, मयूरभंज जिले में चार स्थानों पर और देवगढ़ जिले में एक स्थान पर पाए गए हैं." याद दिला दें कि जम्मू-कश्मीर में लिथियम का खजाना मिलने की खबर ने भी लोगों को चौंका दिया था. अब ओडिशा में सोने का भंडार होने के संकेत ने लोगों को और हैरान कर दिया है.

ओडिशा के इन इलाकों में 1970 और 80 के दशक में सर्वे हुआ था. खान और भूविज्ञान निदेशालय और GSI ने ये सर्वे अभियान चलाया था. तब सर्वे की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई थी. राज्य के खनन मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक ने कहा कि GSI ने बीते 2 वर्षों में फिर इन तीन जिलों में सर्वे किया था. उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों जिलों में भंडार में सोने की मात्रा कितनी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news