Surat ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, एकसाथ एक लाख से अधिक लोगों ने योग कर रचा इतिहास
Advertisement

Surat ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, एकसाथ एक लाख से अधिक लोगों ने योग कर रचा इतिहास

सूरत शहर ने एक उपलब्धि हासिल करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. सूरत शहर में एक स्थान पर योग सत्र के लिए लोगों के सबसे बड़े जमावड़े को लेकर एक नया गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बना है. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने शहर में आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की.

Surat ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, एकसाथ एक लाख से अधिक लोगों ने योग कर रचा इतिहास

गुजरात के सूरत शहर ने एक उपलब्धि हासिल करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. सूरत शहर में एक स्थान पर योग सत्र के लिए लोगों के सबसे बड़े जमावड़े को लेकर एक नया गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बना है. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने शहर में आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की.

एक लाख से अधिक लोगों की शानदार भागीदारी के साथ, योग दिवस कार्यक्रम ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह अपन आप में राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. इस समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शमिल हुए.

योग दिवस में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि राज्य भर में 72,000 स्थानों पर योग दिवस समारोह मनाया जा रहा है, जिसमें 1.25 करोड़ लोग भाग ले रहे हैं. अपनी खुशी जाहिर करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य में योग दिवस कार्यक्रम में एक स्थान पर लोगों के सबसे बड़े जमावड़े के लिए सूरत ने आज एक नया गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है.

मुख्यमंत्री ने दुनियाभर में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए उनके द्वारा किए गए प्रयासों पर भी बात की. सीएम ने बताया कि कैसे कोरोनावायरस महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में योग और प्राणायाम लोगों के लिए फायदेमंद साबित हुआ.

वहीं गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि हम आज इतिहास लिख रहे हैं. हम दुनिया का नेतृत्व करेंगे. सूरत के लोगों में सुबह 4 बजे उठकर योग के लिए यहां आने का क्या जज्बा है. जानकारी अनुसार कार्यक्रम स्थल को 135 ब्लॉकों में बांटा गया था, जिसमें से प्रत्येक ब्लॉक में लगभग 1000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

इस कार्यक्रम में स्कूली छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, जिसमें उनके लिए अलग से ब्लॉक रखे गए थे. योगा सत्र में 42 निजी स्कूलों के लगभग 20,000 छात्रों ने हिस्सा लिया. योग दिवस कार्यक्रम के दौरान वाई जंक्शन बीआरटीएस मार्ग एक हरे रंग की कालीन में बदल गया. योग सत्र को लेकर इस मार्ग से बस सेवाओं को रूट बदल दिया गया था.

बता दें कि प्रतिभागियों की गिनती सुनिश्चित करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस के 8-10 प्रतिनिधियों की एक टीम सूरत में मौजूद थी. इस मौके पर प्रशासन की तरफ से 25,00 समर्पित स्वयंसेवकों को नियुक्त किया गया था. गिनीज बुक के प्रतिनिधियों की तरफ से योग दिवस में शामिल हुए सभी लोगों को बारकोड वाली एक बेल्ट भी दी गई थी, जिससे गिनती में कोई गलती न हो.

योग दिवस पर राज्यभर में आयोजित हुए कार्यक्रमों में विभिन्न मंत्रियों, विधायकों, संसद सदस्यों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया. गुजरात में इस उत्सव के लिए राज्य के 75 प्रतिष्ठित स्थानों का चयन किया गया था. इनमें अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट, केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, कच्छ का सफेद रण और मोढेरा सूर्य मंदिर जैसे प्रमुख स्थान शामिल रहे.

Trending news