UP Nikay Chunav: यहां 1 भी सीट न जीत पाने वाली समाजवादी पार्टी के पास खुश होने की है ये बड़ी वजह
Advertisement

UP Nikay Chunav: यहां 1 भी सीट न जीत पाने वाली समाजवादी पार्टी के पास खुश होने की है ये बड़ी वजह

UP Nikay Chunav result: यूपी के इस बड़े और खास चुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) के पास खोने के लिए कुछ नहीं था, इसलिए जो मिला वही बहुत माना जा सकता है. ऐसे नतीजों के बावजूद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और उनकी पार्टी के पास खुश होने की जो बड़ी वजह है, उसे आपको भी जरूर जानना चाहिए.

अखिलेश यादव फाइल फोटो

UP Civic Poll result 2023: यूपी निकाय चुनाव में पूरब से लेकर पश्चिम तक बस भगवा लहरा रहा है. उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में बीजेपी (BJP) ने क्लीन स्वीप लगा दी है. जबकि मुख्य विपक्षी दल सपा (SP) को सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उप्र के 17 नगर निगमों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं और इनमें सभी पर बीजेपी के उम्मीदवार महापौर चुने गए हैं. आयोग ने बताया कि बीजेपी को अयोध्या गोरखपुर, अलीगढ़, आगरा, कानपुर नगर, प्रयागराज, गाजियाबाद, झांसी, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, मथुरा-वृंदावन, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, फिरोजाबाद और बनारस नगर निगमों में भी महापौर पद पर जीत मिली है. पिछली बार बीएसपी के पास 2 सीटें थीं. वो भी बीजेपी ने इस बार छीन ली है. सपा को एक भी सीट नहीं मिली इसके बावजूद उसके पास संतोष करने और मुस्कुराने की बड़ी वजह है. 

सपा के पास मुस्कुराने की सबसे बड़ी वजह

मेयर की 1 भी सीट न जीतने वाली समाजवादी पार्टी ने ही बीजेपी को सबसे बड़ी टक्कर दी है. जबकि पिछली बार ऐसा नहीं था. 17 नगर निगमों में से नौ पर समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को कांटे की टक्कर देते हुए नंबर दो पर कब्जा जमाया. जबकि बीएसपी (BSP) चार सीटों सहारनपुर, मथुरा, गाजियाबाद और आगरा में नंबर 2 पर रही. कांग्रेस शाहजहांपुर, मुरादाबाद और झांसी में दूसरे नंबर पर रही. वहीं मेरठ में ओवैसी की पार्टी AIMIM ने नंबर दो पर आकर बीजेपी को टक्कर दी.

2017 के मुकाबले मजबूत हुई SP

मेयर चुनाव में सपा ने वर्ष 2017 के मुकाबले इस बार ज्यादा सीटों पर बीजेपी को टक्कर दी और नंबर दो पर रही. 2017 में सपा 5 सीटों पर नंबर दो पर थी. इस बार सपा फिरोजाबाद, लखनऊ, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, अलीगढ़, प्रयागराज, वाराणसी व कानपुर में नंबर दो पर, मेरठ, झांसी, सहारनपुर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, आगरा व मथुरा में नंबर 3 पर रही. वहीं पार्षदों के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अन्य दलों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news