Sambhal News: भव्य राम मंदिर के बाद यूपी में बनेगा एक और दिव्य धाम, PM मोदी करने जा रहे शिलान्यास
Advertisement

Sambhal News: भव्य राम मंदिर के बाद यूपी में बनेगा एक और दिव्य धाम, PM मोदी करने जा रहे शिलान्यास

Shri Kalki Dham Kahan Hai: यूपी के अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है. इसके साथ ही यूपी में एक और भव्य दिव्य धाम बनाने की तैयारी भी शुरू हो गई. यह धाम मुस्लिम बहुल संभल जिले में बनाया जाएगा. 

 

Sambhal News: भव्य राम मंदिर के बाद यूपी में बनेगा एक और दिव्य धाम, PM मोदी करने जा रहे शिलान्यास

Shri Kalki Dham in Sambhal: अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद अब एक और भव्य मंदिर बनाने की तैयारी हो रही है. यह मंदिर मुस्लिम बहुल संभल जिले में बनाया जा रहा है. इस मंदिर का नाम श्री कल्कि धाम होगा. इस मंदिर का निर्माण आचार्य प्रमोद कृष्णण करवा रहे हैं. ये वही प्रमोद कृष्णम हैं, जो कुछ दिनों पहले के कांग्रेस के बड़े नेताओं में शुमार किए जाते थे लेकिन पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कांग्रेस ने उन्हें 6 सालों के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया. उसके बाद उन्होंने कोई नई पार्टी जॉइन नहीं की है हालांकि अब माना जा रहा है कि वे जल्द ही बीजेपी में शामिल हो जाएंगे.

संभल के ऐंचोड़ा कंबोह में बनाया जा रहा धाम

संभल में बन रहे इस भव्य श्री कल्कि धाम का शिलान्यास 19 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. यह धाम संभल के ऐंचोड़ा कंबोह में बनाया जा रहा है. इस शिलान्यास समारोह की तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर संभल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने समारोह से जुड़ी तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया. साथ ही संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी किए. 

सीएम योगी ने किया तैयारियों का निरीक्षण

सीएम योगी ने तैयारियों का जायजा लेते हुए कार्यक्रम स्थल, मंच और हेलीपैड का सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया. उन्होंने सभी व्यवस्थाओं को समय पर पूरा करने और कड़े सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने पर जोर दिया. समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को शिलान्यास समारोह की तैयारियों  अवगत कराया. अफसरों ने बताया कि आयोजन स्थल और उसके आसपास के क्षेत्र को सावधानी से समतल किया गया है और गड्ढों को मिट्टी से भर दिया गया है. इसके अलावा, छह हेलीपैड का निर्माण कार्य चल रहा है, जिनमें से तीन विशेष रूप से प्रधान मंत्री के लिए रिजर्व हैं. 

रास्तों की साफ-सफाई के दिए निर्देश 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कल्कि धाम के गर्भगृह तक पहुंच और वीवीआईपी समेत बाकी मेहमानों के बारे में डिटेल मांगी. सीएम योगी ने इस बात पर जोर दिया कि समारोह में उपस्थित सभी लोगों, खासकर संतों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित किया जाए और किसी भी प्रकार की असुविधा को दूर करने के इंतजाम हों. उन्होंने जिला पंचायत अधिकारियों को एंचोरा कम्बोह की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर साफ-सफाई की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया. 

'स्वास्थ्य विभाग पूरे कार्यक्रम में रहे अलर्ट'

उन्होंने अधिकारियों को श्री कल्कि धाम की ओर आने वाले मार्गों को आकर्षक ढंग से सजाने और शौचालय- पानी के टैंकर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि पूरे कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर रहे और एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था की जाए. सीएम की इस विजिट के दौरान कृषि राज्य मंत्री बल्देव सिंह औलख, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी, कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम, प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, डीजीपी प्रशांत कुमार, मुरादाबाद मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह, डीआइजी मुनिराज, डीएम मनीष बंसल, एसपी कुलदीप सिंह गुनावत, भाजपा पश्चिम क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल और भाजपा जिलाध्यक्ष हरेंद्र सिंह रिंकू मौजूद रहे.

(एजेंसी ANI)

Trending news