सीमा हैदर के पास मिले 5 पाकिस्तानी पासपोर्ट, कैसे पहुंची नेपाल, कहां रुकी, किसने की भारत में घुसने में मदद?
Advertisement

सीमा हैदर के पास मिले 5 पाकिस्तानी पासपोर्ट, कैसे पहुंची नेपाल, कहां रुकी, किसने की भारत में घुसने में मदद?

एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि वे जासूसी के पहलू से भी जांच कर रहे हैं. अधिकारी ने यह भी कहा कि सीमा, उसके भारतीय पति 22 वर्षीय सचिन मीना और उसके पिता नेत्रपाल सिंह से इस बारे में पूछताछ की जा रही है जिससे ये साफ हो सके कि वह 'जासूस' है या नहीं.

सीमा हैदर के पास मिले 5 पाकिस्तानी पासपोर्ट, कैसे पहुंची नेपाल, कहां रुकी, किसने की भारत में घुसने में मदद?

भारतीय युवक से पबजी खेलते-खेलते दिल दे बैठने वाली पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को लेकर यूपी पुलिस ने हैरान करने वाले खुलासे किए हैं. उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (यूपी एटीएस) ने सीमा हैदर से दो दिनों तक पूछताछ की. इसके बाद पुलिस ने कहा कि उन्होंने उसके पास से 5 पाकिस्तानी पासपोर्ट, एक पासपोर्ट जिसका अभी तक इस्तेमाल नहीं किया गया, मिला है. इसके अलावा एक पहचान पत्र भी मिला है.

यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के कार्यालय के अनुसार, सीमा के पास से मिले चार मोबाइल फोन और दो वीडियो कैसेट के साथ-साथ इन दस्तावेजों की भी जांच चल रही है. डीजीपी दफ्तर के मुताबिक, जहां तक भारत में अवैध प्रवेश का सवाल है, इस पर जिला पुलिस आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर रही है. वर्तमान में, सभी आरोपी जमानत पर बाहर हैं.

इससे पहले, एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि वे जासूसी के पहलू से भी जांच कर रहे हैं. अधिकारी ने यह भी कहा कि सीमा, उसके भारतीय पति 22 वर्षीय सचिन मीना और उसके पिता नेत्रपाल सिंह से इस बारे में पूछताछ की जा रही है जिससे ये साफ हो सके कि वह 'जासूस' है या नहीं.

नेपाल आकर फिर पाकिस्तान चली गई थी सीमा

पाकिस्तानी महिला ने भारत में आने के लिए जो रास्ता अपनाया, उसके बारे में जानकारी देते हुए डीजीपी दफ्तर द्वारा जारी नोट में कहा गया है, '10 मार्च को, सीमा हैदर पाकिस्तान से निकलने के लिए कराची एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़कर सयुंक्त अरब अमीरात के शारजाह एयरपोर्ट पहुंची थी और फिर वहां से 15 दिन के पर्यटक वीजा पर नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट पहुंची. 17 मार्च को वह उसी रास्ते से नेपाल से वापस पाकिस्तान चली गई.

नेपाल में दोनों एक साथ रुके

पुलिस के मुताबिक, 8 मार्च को सचिन गोरखपुर पहुंचा. 9 मार्च को वह गोरखपुर से सोनौली सीमा पर पहुंचा और काठमांडू के लिए रवाना हो गया. 10 मार्च की सुबह वह काठमांडू पहुंचा और शहर के न्यू विनायक होटल में एक कमरा बुक किया. उन्होंने शाम को एयरपोर्ट से सीमा हैदर को रिसीव किया और दोनों 17 मार्च तक होटल में रुके.

दोबारा नेपाल आई सीमा और भारत में किया प्रवेश

सीमा हैदर 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर 10 मई को दूसरी बार पाकिस्तान से निकली थी. पुलिस द्वारा जारी नोट में बताया गया है कि 'वह अपने 4 बच्चों के साथ कराची एयरपोर्ट पहुंची. कराची से वह दुबई गईं और फिर अगले दिन सुबह-सुबह वह काठमांडू के लिए रवाना हो गईं. उसने एक वैन बुक की और शाम को नेपाल के पोखरा पहुंच गई. वह पोखरा में एक होटल (जिसका नाम उसे याद नहीं है) में एक रात के लिए रुकी.'

नोएडा में पहले से ही ले रखा था किराए का कमरा

अधिकारियों ने कहा कि 12 मार्च की सुबह, सीमा हैदर ने पोखरा से एक बस ली और सिद्धार्थनगर जिले के रूपनदेही-खुनवा बॉर्डर के माध्यम से भारत में प्रवेश किया. यूपी डीजीपी कार्यालय ने बताया कि 'वो लखनऊ और आगरा होते हुए गौतम बुद्ध नगर के रबूपुरा कट पर आई. सचिन मीना ने पहले ही रबूपुरा (ग्रेटर नोएडा में) में एक कमरा किराए पर ले लिया था और तब से दोनों उस कमरे में एक साथ रहते थे.'

पुलिस के अनुसार, सीमा और सचिन 2020 में PUBG के माध्यम से संपर्क में आए और इस प्लेटफॉर्म पर गेम खेलने के लगभग 15 दिनों के बाद, उन्होंने एक-दूसरे के साथ फोन नंबर शेयर किया. इसके बाद दोनों के बीच व्हाट्सएप पर बातचीत शुरू हुई.

4 जुलाई को, सीमा, सचिन मीना और उनके पिता नेत्रपाल सिंह को विदेशी अधिनियम की धारा 14, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) और 34, पासपोर्ट अधिनियम 1920 की धारा 3,4,5 के तहत भारत में "अवैध रूप से" प्रवेश करने और महिला को आश्रय प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और बाद में 7 जुलाई को जमानत मिल गई.

Trending news