Rajya Sabha Election: बीजेपी ने संजय सेठ को बनाया आठवां प्रत्‍याशी, सपा की तरफ से हो सकती है क्रॉस वोटिंग
Advertisement
trendingNow12111865

Rajya Sabha Election: बीजेपी ने संजय सेठ को बनाया आठवां प्रत्‍याशी, सपा की तरफ से हो सकती है क्रॉस वोटिंग

Sanjay Seth News: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत गरमा गई है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यूपी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने नामांकन के आखिरी दिन अपने आठवें उम्मीदवार को भी चुनावी मैदान में उतार दिया है. 

बीजेपी उम्मीदवार संजय सेठ

Sanjay Seth nomination: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से संजय सेठ को अपना आठवां प्रत्याशी घोषित किया है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने आज पार्टी कार्यालय में पूर्व राज्यसभा सदस्य संजय सेठ को प्रत्याशी घोषित करते हुए कहा कि पार्टी आज सेठ का नामांकन दाखिल कराएगी. उसके कुछ समय बाद सेठ ने अपना पर्चा दाखिल कर दिया. गौरतलब है कि बीजेपी के सात प्रत्याशियों ने बुधवार को नामांकन दाखिल किया था. वहीं समाजवादी पार्टी के तीन उम्मीदवारों का मंगलवार को नामांकन दाखिल हुआ था.

यूपी से राज्यसभा का गणित समझिए

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 252, सपा के 108 और कांग्रेस के दो सदस्य हैं. सपा (SP) और कांग्रेस राज्य में विपक्षी दल हैं और लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों के गठबंधन में भागीदार भी हैं. सदन में भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 13 जबकि निषाद पार्टी के छह सदस्य हैं. रालोद के नौ, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बसपा का एक सदस्य है. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तारीख थी. अब मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे.

यूपी में होगा SP के साथ खेला?

यूपी में राज्यसभा चुनाव में खेला हो सकता है. सपा की तीसरी सीट फंस सकती है. बीजेपी ने 8वें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को मैदान में उतार दिया है. अब UP में 10 सीटों पर मतदान होना तय हो गया है.

कौन हैं संजय सेठ?

बीजेपी में शामिल होने से पहले संजय सेठ समाजवादी में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रह चुके हैं. ऐसे में उनके सपा के कई नेताओं के साथ करीबी रिश्ते रहे हैं. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव के वक्त सपा के कई उनके पक्ष में वोटिंग कर सकते हैं. सेठ 2019 को सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. संजय सेठ को उस समय बीजेपी ने राज्‍यसभा भेजा दिया था. वर्तमान में वह बीजेपी से ही राज्‍यसभा सांसद हैं. संजय यूपी की सियासत के साथ कारोबारी जगत में भी बड़ा मुकाम रखते हैं. 

(एजेंसी इनपुट: पीटीआई भाषा)

Trending news