Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, जान लें देश में आज क्या खुला और क्या बंद है?
Advertisement
trendingNow12071309

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, जान लें देश में आज क्या खुला और क्या बंद है?

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार को 22 जनवरी को देश भर में केंद्र सरकार के सभी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. वहीं कई राज्य सरकारों ने भी छुट्टी की घोषणा की है. 

Ram Mandir:  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, जान लें देश में आज क्या खुला और क्या बंद है?

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या के राम मंदिर में आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है. इस मौके राज्यों और केंद्र सरकार ने कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. जानते हैं आज किन राज्यों में आधे या पूरे दिन की छुट्टी घोषित  की गई है, दफ्तरों के साथ-साथ और क्या बंद रहने वाला है.

केंद्र सरकार के दफ्तर
22 जनवरी को देश भर में केंद्र सरकार के सभी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. इस संबंध में कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में 18 जनवरी को ही आदेश दे दिया था.

मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों को जारी आदेश में कहा, 'अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा. इस उत्सव में कर्मचारी भाग ले सकें, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को अपराह्न ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.'

बैंक और बीमा ऑफिस
देशभर में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठान, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) भी 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

दिल्ली
दिल्ली सरकार के ऑफिस अयोध्या में राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने दिल्ली सरकार के कार्यालयों, नगर निकाय एवं अन्य उपक्रमों में अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को आधे दिन के अवकाश को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 22 जनवरी को ढाई बजे तक सरकारी कार्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.

झारखंड
झारखंड सरकार ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को सरकारी स्कूलों के लिए अवकाश की घोषणा की है. इसके दफ्तर, अन्य प्रतिष्ठान और पब्लिक सेक्टर के बैंक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

त्रिपुरा
त्रिपुरा सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. राज्य सरकार ने 22 जनवरी दोपहर 2.30 बजे तक ऑफिस बंद रखने के संबंध में गुरुवार देर रात एक अधिसूचना जारी की.

चंडीगढ़
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन ने 22 जनवरी को अपने कर्मचारियों के लिए अवकाश घोषित किया है. 19 जनवरी को जारी एक आदेश में यह जानकारी दी गई. केंद्र शासित प्रदेश के गृह विभाग द्वारा जारी किे गए आदेश में कहा गया, ‘अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का 22 जनवरी को पूरे भारत में उत्सव मनाया जाएगा. कर्मचारी इस उत्सव में भाग ले सकें इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि चंडीगढ़ प्रशासन के तहत सभी सरकारी कार्यालय, बोर्ड, निगम, औद्योगिक प्रतिष्ठान सहित अन्य संस्थान 22 जनवरी को बंद रहेंगे.'

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी और ‘ड्राई डे’ की घोषणा की. आदेश के अनुसार, शराब की सभी दुकानें 21 जनवरी (रविवार) को रात नौ बजे से 23 जनवरी सुबह नौ बजे तक बंद रहेंगी. वहीं होटल, रेस्तरां, क्लब, बैंक्वेट में ठेके और बार 21 जनवरी की रात 11 बजे से 23 जनवरी सुबह 10 बजे तक बंद रहेंगे.

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने 22 जनवरी दोपहर 2.30 बजे तक कार्यालय बंद रखने के संबंध में 18 जनवरी देर रात एक अधिसूचना जारी की थी. 

गुजरात
22 जनवरी को गुजरात के सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. दोपहर ढाई बजे तक ऑफिस रहेंगे बंद 

गोवा के कसीनो आठ घंटे के लिए बंद रहेंगे
अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर गोवा में सभी कसीनो का 22 जनवरी को सुबह आठ बजे से आठ घंटे के लिए बंद रहेगा. एक कसीनो प्रबंधन कंपनी के अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

 

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(फोटो साभार: शरद शर्मा, मीडिया प्रभारी विश्व हिंदू परिषद)

Trending news