Video: 'आप तो एक प्रकार से नाच रहे हैं...' धनखड़ को आया गुस्‍सा, नेता-प्रतिपक्ष के लिए कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow12312277

Video: 'आप तो एक प्रकार से नाच रहे हैं...' धनखड़ को आया गुस्‍सा, नेता-प्रतिपक्ष के लिए कही ये बड़ी बात

Jagdeep Dhankhar: नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज ऐसा संसद में क्या कर दिया कि उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को कहना पड़ा, 28 जून का दिन संसद के इतिहास का कलंकित दिन है. जानें पूरा मामला.

Video: 'आप तो एक प्रकार से नाच रहे हैं...' धनखड़ को आया गुस्‍सा, नेता-प्रतिपक्ष के लिए कही ये बड़ी बात

Parliament Session 2024: आज भारतीय संसद के इतिहास में ऐसा कलंकित दिन है कि विपक्ष के नेता खुद वेल में आ गए,  ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. मैं दुखी हूं, स्तब्ध हूं. भारतीय संसदीय परंपरा इस हद तक बिगड़ जाएगी कि विपक्ष के नेता वेल में आएंगे, उपनेता वेल में आएंगे." ये लाइन है सभापति जगदीप धनखड़ की. धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे स्वयं आसन के समक्ष आ गये जो पहले कभी नहीं हुआ.  सभापति धनखड़ की टिप्पणी उस समय आई जब विपक्ष के सदस्य राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर हो रही चर्चा के दौरान लगातार हंगामा कर रहे थे. विपक्ष लगातार नीट पर चर्चा कराने की बात कह रहा था.

सदन में आज नेता प्रतिपक्ष ने क्या किया
हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही आरंभ होने के करीब आधे घंटे के भीतर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इसके बाद बैठक दोबारा जब शुरू हुई तो भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की, लेकिन इस बीच विपक्ष लगातार हंगामा करता रहा. त्रिवेदी जब बोल रहे थे तभी सदन के नेता जे पी नड्डा ने चर्चा में व्यवधान को लेकर विपक्षी सदस्यों पर निशाना साधा. नड्डा की बात खत्म होते ही सभापति धनखड़ ने कहा, ‘‘आज का दिन भारतीय संसद के इतिहास में इतना दागी हो गया है कि प्रतिपक्ष के नेता स्वयं आसन के समक्ष आए हैं.’’

यह भी पढ़ें:- आइसक्रीम में मिली अंगुली किसकी थी? डीएनए टेस्ट से हुआ बड़ा खुलासा, जानें उसका नाम और पूरी डिटेल्स

देखें वीडियो, सभापति धनखड़ ने क्या कहा 

 

मैं पीड़ित हूं. मैं अचंभित हूं: सभापति
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा कभी नहीं हुआ है. मैं पीड़ित हूं. मैं अचंभित हूं. भारतीय संसदीय परंपरा इतनी गिर जाएगी कि प्रतिपक्ष के नेता आसन के समक्ष आएंगे, उप नेता (विपक्ष के) आसन के समक्ष आएंगे.’’इसके बाद उन्होंने सदन की बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

शोर के बीच तिलमिलाए सभापति धनखड़
राज्यसभा में सत्र के दौरान NEET की चर्चा पर मांग करते हुए कई सांसद वेल में पहुंच गए. इसमें कांग्रेस के नेता, टीएमसी सांसद, सागरिका घोष, डेरेक ओ ब्रायन और कई सांसद शामिल थे, हंगामा इतना बढ़ा कि सभापती जगदीप धनखड़ भड़क गए. कुर्सी छोड़कर बोलना शुरू किया और कहा कि जो लोग वेल में खड़े हैं, हम उनका नाम ले रहे हैं, इसके बाद उन्होंने खड़े होकर उन सांसदों का नाम लेना शुरू किया जो हंगामा कर रहे थे, सबसे पहले टीएमसी सांसद सागरिका घोष का नाम लेते हुए कहा कि आप यहां सदन में हंगामे के मकसद से आई हैं. हंगामे के दौरान आसन के समक्ष आकर नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों में से एक की ओर इशारा करते सभापति ने कहा, ‘‘आप तो एक प्रकार से नाच रहे हैं. क्या ऐसा होना चाहिए?’

यह भी पढ़ें:- मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन, आप डायरेक्टर बन रहे हैं... उच्च सदन में शोर के बीच तिलमिलाए सभापति धनखड़

दोनों सदनों में नीट को लेकर हंगामा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बीते दिन संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था. राष्ट्रपति के इस अभिभाषण के बाद आज लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया, जिसपर सांसद चर्चा कर रहे थे. इस चर्चा के बीच आज दोनों सदनों में नीट मामले को लेकर विपक्ष ने हंगामा हुआ.

Trending news