जुनून: गजेन्द्र व्यास ने 25 सालों में इकट्ठा कीं 1780 माचिसों की खाली डिब्बियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1516163

जुनून: गजेन्द्र व्यास ने 25 सालों में इकट्ठा कीं 1780 माचिसों की खाली डिब्बियां

Udaipur: उदयपुर जिले के खेरवाड़ा निवासी गजेन्द्र व्यास ने 25 सालों में 1780 माचिसों की खाली डिब्बियां इकट्ठा करने का रिकॉर्ट बनाया है. उनके संकलन में विभिन्न प्रकार के नंबर, फल फूल, जानवर, पक्षी, वाहनों, फिल्मी स्टार, के माचिस की डिब्बी देखने को मिलती हैं.

 

जुनून: गजेन्द्र व्यास ने 25 सालों में इकट्ठा कीं 1780 माचिसों की खाली डिब्बियां

Udaipur: कई लोगों को अपने जीवन में कुछ अनूठा करने का शौक होता है. इस शौक को पूरा करने के लिए वह कुछ ऐसा संग्रह करते हैं जो दुनिया में हटकर हो. आपने स्टांप, नोट और सिक्को सहित कई तरह के संग्रह के बारे में सुना होगा. जिसमें लोगों ने अपने नाम रिकॉर्ड भी दर्ज करा रखा है. लेकिन क्या कभी आपने यह सुना है कि कोई माचिस की खाली डिब्बी का संग्रह करता हो. जी हां, कुछ ऐसा ही अनूठा संग्रह कर रखा है उदयपुर के खेरवाड़ा कस्बे में रहने वाले एक व्यक्ति ने. जो बीते 5 सालों में देश विदेश में बनने वाली माचिस के खाली डिब्बी का संग्रह कर रहे है. आइए दिखाते हैं माचिस की डिब्बी का अनूठा संग्रह.

यह भी पढ़ें - लादेन पर अस्पताल में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोलीबारी में 2 महिलाएं घायल, वीडियो वायरल

उदयपुर जिले के खेरवाड़ा निवासी गजेन्द्र व्यास की बात करते है. जिन पर अलग ही जुनून सवार है,व्यास बारा जिले में आईटीआई समुह अनुदेशक पद पर कार्यरत है.जिनका शुरू से ही एक ही जुनून सवार है . गजेन्द्र 25 सालों से माचिस की डिब्बी का संग्रह कर रहे है. अपने संग्रह के उन्होंने देश ही नही विदेश की माचिस के भी डिब्बों के संग्रह कर रखा है. व्यास ने बताया कि शुरू शुरू में तो वे इस तरह से माचिस के खाली डिब्बी इकट्ठा करने पर परिवार के लोग और मित्र हसा करते थे पर व्यास का शुरू से ही अलग जुनून सवार था. वह कही पर भी जाते है तो पर वहां की माचिस को देखते है,और उसे उठा लाते है, व्यास के इस कार्य को देखकर अब परिवार व समाज के लोग भी मदद करते है.

यह भी पढ़ें - भाजपा की जन आक्रोश सभा में देसी रसिया गाने में महिला डांसर ने किया डांस, वीडियो वायरल

व्यास बताते है कि उन्होंने 25 सालों में विभिन्न प्रकार की 1780 माचिसों के खाली डिब्बी इकट्ठा की हैं. जो सब अलग अलग प्रकार की है. जिसमें विभिन्न प्रकार के नंबर, फल फूल, जानवर, पक्षी, वाहनों, फिल्मी स्टार, के माचिस की डिब्बी देखने को मिलती हैं. इस वजह से व्यास को कई बार सम्मान भी मिला है. व्यास का कहना है कि में इसमें अपना कीर्तिमान बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवाना चाहते है.

Trending news