पहलः माधव यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को देगी फीस में 75% छूट और 20 लाख तक का लोन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1496474

पहलः माधव यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को देगी फीस में 75% छूट और 20 लाख तक का लोन

Sirohi News: सिरोही जिले के आबूरोड के पास स्थित माधव यूनिवर्सिटी ने एक अनूठी पहल की है . इसके तहत अब यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को लोन दिया जाएगा और यह लोन 1 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक का हो सकेगा. 

पहलः माधव  यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को देगी फीस में 75% छूट और 20 लाख तक का लोन

Sirohi: सिरोही जिले के आबूरोड के पास स्थित माधव यूनिवर्सिटी ने एक अनूठी पहल की है . इसके तहत अब यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को लोन दिया जाएगा और यह लोन 1 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक का हो सकेगा. प्रत्येक वर्ष 1 करोड़ तक के लोन यहां पर को दिए जाएंगे. जिससे यहां पढ़ने वाले विद्यार्थी अपना स्वरोजगार भी स्थापित कर सकें. इतना ही नहीं माधव यूनिवर्सिटी की ओर से यूनिवर्सिटी के नजदीक 2 गांवो को भी गोद लिया गया है.

यह भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना को लेकर मंत्रालय की चिट्ठी पर विधायक ने बोल दी बड़ी बात

आबूरोड के माथव विश्वविद्यालय में एलुमनाई मीट का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत में सबसे पहले विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ बी के चतुर्वेदी ने विश्वविद्यालय का परिचय देते हुए विश्वविद्यालय के अबतक के कार्यों और सफलताओं पर प्रकाश डाला. इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित आईएएस डॉ शुभ मंगला ने विश्वविद्यालय को उसके कार्यों के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही एलुमनाई को संदेश देते हुए किताबों और ज्ञान को महत्वपूर्ण बताया.

विश्वविद्यालय देगा बिना ब्याज के लोन

इस मौके पर माधव विश्वविद्यालय की ओर से पुराने और वर्तमान सभी छात्र-छात्राओं को स्टार्टअप और स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय की तरफ से 1 से 20 लाख तक बिना ब्याज के लोन देने की घोषणा करते हुए एक करोड़ के फंड की स्वीकृति दी . साथ ही विश्वविद्यालय के आसपास के गांवों के बच्चों को उच्च शिक्षा की तरफ प्रेरित करने के लिए फीस में 75% तक की छूट देने के साथ, भारजा और काशिंद्रा गांव में डिजिटल लाइब्रेरी ,सिलाई सेंटर और उपचार की नि:शुल्क व्यवस्था करने की घोषणा की. माधव विश्वविद्यालय की इस अनूठी पहल की हर कोई तारीफ कर रहा है.

वहीं, विश्वविद्यालय के एलुमनी एसोसिएशन के डायरेक्टर डॉ दीपक पंचोली ने भी सभी पूर्व छात्र-छात्राओं का देश के अलग-अलग हिस्सों से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया. कार्यक्रम के दूसरे हिस्से में यहां उपस्थित सभी पुराने छात्र- छात्राओं ने वर्षों बाद मिलने पर कैंपस मे़ं साथ बिताए दिनों को याद किया. यहां सभी ने अपने दर्जनों किस्से एक दूसरे के साथ शेयर किए और उन पलों को याद किया जब वह खुद यहां पढ़ा करते थे. 

साथी ही यहां मौजूद सभी पुराने विद्यार्थियों ने कल्चरल परफॉर्मेंस में भी हिस्सा लिया और गीत, गजल एवं एक्टिंग की प्रस्तुति दी. इस मौके पर यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. कार्यक्रम में मौजूद हर एलुमनाई ने इस दिन के लिए विश्वविद्यालय का आभार जताया, जिन्होंने पुराने दोस्तों से मिलाने के लिए एलुमनी मीट का आयोजन किया. कार्यक्रम के अंत में सभी पुराने छात्र-छात्राओं ने जो आज जिस मुकाम पर भी हैं उसका श्रेय उन्होंने विश्वविद्यालय को दिया. इस अवसर पर पूर्व कुलपति डॉ के एस दहिया, एकेडमिक अफेयर्स डीन डॉ विद्या शक्तावत के साथ विश्वविद्यालय के सभी संकायों के अधिष्ठाता, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण, नॉन टीचिंग स्टाफ के साथ वॉलिंटियर्स आदि उपस्थित थे.

Reporter- Saket Goyal

Trending news