सिरोही: 63वें केंद्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन, राज्यपाल ने कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1734652

सिरोही: 63वें केंद्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन, राज्यपाल ने कही ये बड़ी बात

सिरोही न्यूज: 63वें  केंद्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया. इस दौरान  राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि खेलकूद से टीम भावना का विकास युवाओं में हो रहा है.

सिरोही: 63वें  केंद्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन, राज्यपाल ने कही ये बड़ी बात

Sirohi: राज्यपाल कलराज मिश्र रविवार को माउंट आबू स्थित पोलो ग्राउंड में राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा आयोजित 63 वें  केंद्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा है कि राज्य में आदिवासी क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं के प्रशिक्षण एवं उन्हें आधुनिक खेल सुविधाएं प्रदान करने के लिए अलग से योजना बनाकर प्रभावी रूप में कार्य किया जाना चाहिए.

खेलकूद से टीम भावना का विकास

उन्होंने कहा कि खेलकूद से युवाओं का शारीरिक विकास ही नहीं बल्कि उनमें  टीम भावना, धैर्य, अनुशासन जैसे गुणों का भी विकास होता है. उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा नीति में युवाओं को अध्ययन के साथ-साथ खेलकूद में भी प्रशिक्षित कर उनके सर्वांगीण विकास पर बल दिया गया है.

राज्यपाल ने खेल शिविरों के माध्यम से पारंपरिक एवं ग्रामीण खेलों के विकास पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि  प्रदेश में ग्रामीण ओलंपिक खेलों के रूप में ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने खिलाड़ियों एवं कोच के प्रोत्साहन के लिए स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना, खेलों के लिए अलग से स्टेट इंस्टिट्यूट की स्थापना, प्रत्येक ब्लॉक में चरणबद्ध रूप से मेजर ध्यानचंद स्टेडियम जैसे कार्यों की सराहना भी की.

मैदान के विकास के लिए 18 करोड़ रुपए स्वीकृत

चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने राज्यपाल सहित उपस्थित अतिथियों के समक्ष अपने खेल कौशल का प्रदर्शन भी किया. मुख्यमंत्री सलाहकार एवं विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि सरकार के प्रयासों से प्रदेश में खेलों के विकास के लिए अनुकूल माहौल बना है. उन्होंने कहा कि माउंट आबू पोलो ग्राउंड खेल मैदान के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से 18 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

लोढ़ा ने  ग्यारह वर्ष के अंतराल पर राज्यपाल द्वारा माउंट आबू में केन्द्रीय आवासीय खेलकूद प्रशिक्षण शिविर में आकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए उनका आभार प्रकट किया गत 23 मई से शुरू हुए इस आवासीय खेल शिविर में करीब तीन सौ खिलाड़ियों को बास्केट बॉल, हैंड बॉल, तीरंदाजी, बॉक्सिंग और  क्रिकेट खेलों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने चित्तौड़गढ़ को दिया बड़ा तोहफा,इन कार्यों का किया लोकार्पण

ये भी पढ़ें- Baran News: बारां में युवक को लाठी से पीट-पीटकर ली जान, मामूली सी बात को लेकर हुआ था विवाद

Trending news