माउंट आबू- गली में मस्ती करते दिखा पैंथर का परिवार, सीसीटीवी वीडियो देख शॉक्ड हो जाएंगे आप
Advertisement

माउंट आबू- गली में मस्ती करते दिखा पैंथर का परिवार, सीसीटीवी वीडियो देख शॉक्ड हो जाएंगे आप

Sirohi latest news: राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में वन्यजीवों में पिछले कुछ वर्षों से निरन्तर बढ़ोतरी दर्ज हुई है. पहले भालुओं का कुनबा बढ़ना व उनका आबादी क्षेत्रो में आवागमन कौतूहल का विषय बना. 

माउंट आबू- गली में मस्ती करते दिखा पैंथर का परिवार, सीसीटीवी वीडियो देख शॉक्ड हो जाएंगे आप

Sirohi news: राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में वन्यजीवों में पिछले कुछ वर्षों से निरन्तर बढ़ोतरी दर्ज हुई है. पहले भालुओं का कुनबा बढ़ना व उनका आबादी क्षेत्रो में आवागमन कौतूहल का विषय बना. एवम उसके बाद माउंट आबू के क्या ट्यूरिस्ट पॉइंट्स तो क्या नक्की झील व मुख्य बाजार सभी जगह भालुओ का आवागमन आम बात हो चली. माउंट आबू में अधिकांश लोग आज तो अक्सर ही भालू को आम सड़क पर या जंगल मे देख लेते है.

लेकिन अब भालुओ के बाद में माउण्ट आबू में पैंथर्स की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ वन्यजीव प्रेमियों के लिए सुखद समाचार है. माउंट आबू के देलवाडा स्थित डाइट के सीसीटीवी कैमरे में जहाँ चार पैन्थर एक साथ सपरिवार जाते हुए दिखाई दे रहे है. सपरिवार इसलिए भी पैंथर्स सामान्यतया एक साथ कम ही किसी स्थान पर विचरण करते हुए दिखाई देते है. यह भी जानकारी लम्बे समय से मिल रही थी कि, देलवाडा डाइट से आगे ज्ञान गुफा के क्षेत्र में नर व मादा पैंथर्स के साथ साथ मे दो छोटे शावक पैंथर्स भी लोगो को दिखाई दिए थे.

यह भी पढ़े- थे चिंता क्यों करो...चिंता मत करो... किसानों के जमीन नीलामी वाले पोस्टर पर घिरी बीजेपी, किसान ने खटखटाया सीएम गहलोत का दरवाजा, कहा बीजेपी से हुआ विश्वास खत्म

तो वही ग्लोबल अस्पताल के निकट रोज कॉटेज जो शहर के मुख्य क्षेत्र ही है, वहाँ भी पैन्थर मैंन गेट से अंदर की ओर चढ़ते हुए व बाद कूद कर अंदर जाते हुए दिखाई दे रहा है. इसलिए अब आने वाले दिनों में भालुओं की तरह से पैंथर्स भी आबादी क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो जाये तो हैरानी नही होगी. उलट अब तो माउंट आबू के वन विभाग को भालुओ व पैंथर्स को साइट डेवलपमेंट करते हुए इसकी सफारी की योजना भी बना देनी चाहिए जिससे आने वाले दिनों में माउंट आबू में वन्यजीवों को देखने भी वन्यप्रेमियों का दल आए व पर्यटन के साथ - साथ वन विभाग को राजस्व से आय अर्जित हो पाए.

Trending news