सिरोही- उद्घाटन के बाद 15 दिन में दूसरी बार इंदिरा रसोई पर लटका ताला, उपलब्धता कम होने से संचालकों को पड़ रहा भार
Advertisement

सिरोही- उद्घाटन के बाद 15 दिन में दूसरी बार इंदिरा रसोई पर लटका ताला, उपलब्धता कम होने से संचालकों को पड़ रहा भार

Sirohi news: राजस्थान के सिरोही जिले के अनादरा में इंदिरा रसोई पर एक बार फिर ताला लटक गया है. ऐसा सितम्बर माह में उद्घाटन के बाद दूसरी बार हुआ है.

सिरोही- उद्घाटन के बाद 15 दिन में दूसरी बार इंदिरा रसोई पर लटका ताला, उपलब्धता कम होने से संचालकों को पड़ रहा भार

Sirohi news: राजस्थान के सिरोही जिले के अनादरा में इंदिरा रसोई पर एक बार फिर ताला लटक गया है. ऐसा सितम्बर माह में उद्घाटन के बाद दूसरी बार हुआ है. संचालन की समस्या अब ज़रूरतमंदों व सरकार की योजना पर भारी पड़ती दिख रही है. चार दिन से लटके ताले ने एक बार फिर सरकार की योजना को ज़रूरतमंदों के लिए अनुपयोगी सिद्ध कर दिया है. इंदिरा रसोई ग्रामीण के उद्घाटन के बाद इसका संचालन राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा था. 

तीन में से दो महिलाओं ने काम पर आना बंद कर दिया, उसके बाद से रसोई सिर्फ एक महिला के भरोसे चल रही थी. लेकिन अकेली महिला द्वारा पूरे समय रसोई का संचालन करने में समस्या के चलते अब एक बार फिर यहाँ ताला लटका दिया गया है. संचालक समूह की हंसा ने बताया कि यहाँ सबसे बड़ी समस्या कम भोजन की आ रही है. दिन में 30-35 कूपन ही कट रहे हैं, इतने से में तो राशन भी नहीं मिल पा रहा. स्वयं के पैसों से प्रबंधन करना पड़ रहा है. यदि इतने लोग ही यहाँ भोजन करते रहेंगे तो हमें राशन के पैसे भी पूरे तरीके से नहीं मिल पाएँगे. 

यह भी पढ़े- Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

गैस सिलेण्डर ख़त्म हुए तीन दिन हो गए पर उसे भरवाने में भी सोचना पड़ रहा है. काम करने के लिए दो महिलाओं की जरूरत है, उनकी व्यवस्था भी कर देंगे तो भी यहाँ कम लोग भोजन करते है उससे आर्थिक समस्या जस की तस बनी रहेगी. गौरतलब है कि 10 सितम्बर को इंदिरा रसोई का उद्घाटन हुआ था, उसके अगले ही दिन पानी की समस्या के चलते यहाँ चार दिन तक ताला लटका रहा. यह समस्या हल हुई तब 5 दिन बाद ताला खुला था. अब सोमवार से यहाँ एक बार फिर ताला लटका दिया गया है. लोग यहाँ भोजन करने उचित समय पर आ रहे हैं पर ताला लटका देख निराश होकर वापस लौट रहे हैं.

क्या कहते हैं ग्रामीण
स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि यहाँ बाहर से मज़दूरी करने वाले काफ़ी कम लोग आते हैं. रसोई के संचालन की समस्या से ज़ाहिर होता है कि संचालको को उचित भुगतान नहीं मिल पा रहा, इसी वजह से राशन तक लेने की उपलब्धता नहीं हो पा रही.

 

Trending news