कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए नई पहल
Advertisement

कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए नई पहल

 सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला भारत सरकार एंव राज्य सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान को सार्थक बनाने में जुटें हैं.

 सुरेश कुमार ओला की नई पहल

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला भारत सरकार एंव राज्य सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान को सार्थक बनाने में जुटें हैं. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला कलेक्टर ने सवाई माधोपुर जिले में एक अभिनव पहल शुरू की है, जो रीट परीक्षा की महिला अभ्यर्थियों में जोश भरने का काम कर रही हैं, दरसल जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला द्वारा अपनी प्रशासनिक टीम के साथ मिलकर सवाई माधोपुर जिले में रीट परीक्षा की तैयारी करने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए रीट परीक्षा मॉक टेस्ट शुरू किया है, जो हूबहू ओरिजन रीट परीक्षा की तरह ही आयोजित किया जा रहा है. मुख्य परीक्षा की तरह ही मॉक टेस्ट में परीक्षा के दौरान महिला अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जाता हैं, फिर उन्हें परीक्षा केंद्र अलॉट किये जाते हैं. 

मॉक टेस्ट के दौरान ओरिजनल परीक्षा की तरह ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में पूरी तरह से जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाता है, मॉक टेस्ट के दौरान अभ्यर्थियों को ओआर एम शीट भी दी जाती है और फिर टेस्ट होता है. इस टेस्ट के पेपर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बनाये जाते हैं, टेस्ट के बाद कॉपियां जांची जाती हैं और फिर रिजल्ट डिक्लियर किया जाता है. मॉक टेस्ट में ब्लॉक स्तर पर प्रथम ,द्वितीय व तृतीय आने वाली महिला अभ्यर्थियों को कलेक्टर द्वारा सम्मानित किया जाता है. रीट परीक्षा को लेकर प्रशासन द्वारा आज जिले में दूसरा मॉक टेस्ट आयोजित किया गया, मॉक टेस्ट में शामिल होने वाली महिला अभ्यर्थियों को पहले भविष्य की उड़ान संवाद कार्यक्रम सवाई माधोपुर एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है, इसके लिए हाल ही में जिला कलेक्टर द्वारा भविष्य की उड़ान संवाद कार्यक्रम एप लांच किया गया है, जिसमे रीट परीक्षा सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध हैं. 

यह भी पढ़ें - 30 साल से ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का इंतजार कर रहा राजसमंद

आज रीट परीक्षा मॉक टेस्ट के बाद जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन पहुँचे, जहाँ एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे जिला कलेक्टर ने पूर्व में आयोजित मॉक टेस्ट की विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया. इस दौरान जिला कलेक्टर ने रीट परीक्षा की महिला अभ्यर्थियों से संवाद कर उन्हें जीवन मे आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की इस अभिनव पहल ने जिले की रीट परीक्षा की महिला अभ्यर्थियों में ही नहीं अपितु विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहें अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर दिया हैं. 

Reporter - Arvind Singh

 

 

अपने जिले की खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news