माही चौथ के मौके पर प्रतापगढ़ में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित, संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है यह व्रत
Advertisement

माही चौथ के मौके पर प्रतापगढ़ में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित, संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है यह व्रत

Pratapgarh News: माही चौथ के मौके पर प्रतापगढ़ में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं. माही चौथ में माताएं अपनी संतान की सुख समृद्धि और उनके अच्छे जीवन की कामना को लेकर व्रत रखती है. भगवान गणेशजी की पूजा अर्चना करती है.

Pratapgarh News

Pratapgarh News: माही चौथ के मौके पर प्रतापगढ़ में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं . इसी के तहत शहर के गोपालगंज स्थित प्रसिद्ध गणेश मंदिर पर छप्पन भोग की झांकी सजाई गई और साथ ही गजानज की महाआरती की गई. महाआरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan- भजनलाल मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज, तीन नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

बता दें कि माही चौथ में माताएं अपनी संतान की सुख समृद्धि और उनके अच्छे जीवन की कामना को लेकर व्रत रखती है. भगवान गणेशजी की पूजा अर्चना करती है.  प्रतापगढ़ के गणेश मंदिर ट्रस्ट  अध्यक्ष रवि प्रकाश ओझा ने बताया कि, माही चतुर्दशी का पर्व हर साल यहा बड़ी धूम धाम के साथ  मनाया जाता है. इसी के तहत शहर के गोपालगंज स्थित प्रसिद्ध गणेश मंदिर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

 वहीं इस अवसर पर रात में यहां पर छप्पन भोग की झांकी सजाई गई .इस दौरान गणेश जी का आकर्षक श्रृंगार और मंदिर पर भव्य रोशनी की सजावट भी की गई . बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने यहां भगवान की महाआरती की और जयकारे  भी लगाए.

क्या है माही चौथ
हिंदू धर्म में माघ महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को सकट (संकष्टी) चतुर्थी कहते हैं. माघ महीने की चतुर्थी को माघ चतुर्थी भी कहते हैं. संकट चतुर्थी में भगवान गणेश की आराधना की जाती है. माताएं अपनी संतान की लंबी आयु, सुखी जीवन की कामना के लिए यह व्रत करती हैं. इसलिए माही चौथ भी कहा जाता है. संकट चतुर्थी व्रत के पूजन में तिल का उपयोग होता है और प्रसाद में तिलकुटे का भोग लगाने के कारण इसे तिलकुटा चौथ भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें- Dungarpur News: जिला स्तरीय युवा संसद कार्यक्रम, लोकनायक की भूमिका में नजर आए युवा

Reporter: HITESH UPADHYAY

Trending news