Rajasthan : KC वेणुगोपाल की गहलोत-पायलट के साथ बैठक, कांग्रेस अगले महीने घोषित करेगी उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820416

Rajasthan : KC वेणुगोपाल की गहलोत-पायलट के साथ बैठक, कांग्रेस अगले महीने घोषित करेगी उम्मीदवार

 कांग्रेस पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है, लिहाजा ऐसे में आज कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में शिरकत करने के लिए दिल्ली से संगठन महासचिव कैसी वेणुगोपाल और प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा आए.

Rajasthan : KC वेणुगोपाल की गहलोत-पायलट के साथ बैठक, कांग्रेस अगले महीने घोषित करेगी उम्मीदवार

Ashok Gehlot Sachin Pilot Meeting with KC Venugopal : कांग्रेस पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है, लिहाजा ऐसे में आज कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में शिरकत करने के लिए दिल्ली से संगठन महासचिव कैसी वेणुगोपाल और प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा आए. इस बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, सचिन पायलट और अन्य कमेटी के सदस्य ने हिस्सा लिया. इस बैठक में कांग्रेस के मिशन 156 पर चर्चा हुई.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी आसानी से एक बार फिर से जीत दर्ज करेगी. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य की कल्याणकारी योजनाओं को मुद्दा बनाकर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही उन्होंने मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि वह राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रही है, लेक‍िन जनता, भाजपा पर भरोसा नहीं करने वाली है. वह यहां पार्टी के लोकसभा पर्यवेक्षकों तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद मीडिया से बात कर रहे थे.

राजस्थान में फिर बनाने जा रहे सरकार

वेणुगोपाल ने कहा, 'एक ही बात कहना चाहता हूं कि हम राजस्थान में निश्चित रूप से एक बार फिर जीतने जा रहे हैं. ' राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्‍यमंत्री सिलेंडर योजना, पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) आदि का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी का चुनाव का मुख्य मुद्दा राज्‍य सरकार की गरीबों के कल्याण वाली योजनाएं रहेंगी. वेणुगोपाल ने पूछा, 'और किस राज्य में आप गरीबों के लिए इतनी सारी योजनाएं देखते हैं. ' उन्‍होंने कहा, 'यहां लड़ाई गरीब व अमीर के बीच है. कांग्रेस आम लोगों के साथ है... भाजपा अमीर लोगों के साथ है. राजस्थान में लड़ाई गरीब बनाम अमीर होगी. हमें पूरा भरोसा है कि हम यह विधानसभा चुनाव आराम से जीतेंगे. ' पार्टी की बैठकों के बारे में उन्‍होंने कहा, ‘‘आज हमारी सभी नेताओं के साथ बैठक हुई जिसमें उन्होंने बात रखी. सभी राज्य सरकार की योजनाओं को लेकर आश्वस्त हैं. जनता खुश हैं. भाजपा राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रही है लेकिन जनता उन पर भरोसा नहीं करने वाली. हम यह चुनाव जीतेंगे.

लागू होगा 'कर्नाटक मॉडल'

बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 'कर्नाटक मॉडल' लागू किया जाएगा और उम्मीदवारों की एक सूची सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी. उन्होंने कहा, 'सबकी एक राय है कि सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे राजस्थान में. कोई मनमुटाव नहीं है, मतभेद नहीं है. 'उन्होंने कहा, 'छोटे-मोटे मतभेद तो हिंदुस्तान में किस राजनीतिक पार्टी में नहीं होते हैं. पर सबकी मंशा एक है. हमें चुनाव जीतना है और सरकार फिर बनानी है. उस पर सबकी एक राय है.' उन्होंने कहा कि राजस्थान के चुनाव केवल राजस्थान के लिए नहीं हैं ये चुनाव देश के भविष्य को लेकर हैं.

 

गहलोत ने फिर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उनकी सरकार गिराने की कोशिश की थी लेकिन यह जनता के आशीर्वाद से बच गई. उन्होंने कहा, '(प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी और (गृह मंत्री) अमित शाह जी की इच्छा पूरी नहीं हुई, उनके दिल में आग लगी हुई है.. वो जब सरकार नहीं गिरने दी. बाद में इन्होंने और प्रयास किया लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला कि कामयाब हो. वो आग आज भी इनके दिलों में लगी हुई है...कि वो बदला लेंगे, इन चुनाव में. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसी रूप में मोदी जी (इस साल) छह दौरे कर चुके हैं. अमित शाह जी कोई कमी नहीं रख रहे. योजनाएं एवं षडयंत्र रचे जा रहे हैं गृह मंत्रालय में बैठकर ... हमें इसकी जानकारी है. ’’ गहलोत ने कहा, ‘‘ये बातें हमारे जहन में हैं और हम बता देंगे कि आपने जो सरकार गिराने का प्रयास किया था... प्रदेश की जनता ने तय कर लिया है, जनता मोहर लगाएगी इस बार सरकार रिपीट करने के लिए, ताकि इन्हें सबक मिले कि आप लोकतंत्र की हत्या कर रहे हो. आप चुनी हुई सरकार को गिरा रहे हो. यह सबक सिखाने का मौका राजस्थान का आया है. 

कांग्रेस का मिशन-156 

उन्‍होंने कहा, 'इस चुनाव में हम अवश्य कामयाब होंगे यही संकल्प बैठक में सबने लिया है. उस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ेंगे और सरकार को रिपीट करेंगे जनता के आशीर्वाद से. ' उन्होंने कहा कि इस बार बहुमत नहीं भारी बहुमत रहेगा, और मिशन-156 (200 विधानसभा सीटों में से 156 सीटें जीतने के लिए) के साथ चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पार्टी जिताऊ उम्मीदवारों को टिकट देगी. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस टिकट देने के लिए हमेशा जीतने की क्षमता और पार्टी के प्रति वफादारी देखी जाती है. '' उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवार की पहली सूची सितंबर के आखिरी या अक्टूबर के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि पहली बैठक लोकसभा पर्यवेक्षकों के साथ थी और दूसरी बैठक राजनीतिक मामलों की समिति की थी, जिसमें चुनाव संबंधी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्‍य में दोबारा सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि पूरी कांग्रेस एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी.

ये भी पढ़ें

Rajasthan RAS Transfer: 17 RAS तबादला सूची में लापरवाही या चूक?

Rajasthan Election: कांग्रेस का चुनावी मोड ऑन,वॉर रूम में तैयारियों को लेकर आज बड़ी बैठकें

Trending news