Nagaur News: सरपंच ने MNREGA श्रमिकों के साथ किया धोखा, 386 महिला श्रमिकों नहीं मिला पाया स्मार्टफोन योजना का लाभ
Advertisement

Nagaur News: सरपंच ने MNREGA श्रमिकों के साथ किया धोखा, 386 महिला श्रमिकों नहीं मिला पाया स्मार्टफोन योजना का लाभ

Nagaur News: नगौर जिले के डीडवाना में मौलासर कस्बे में  मनरेगा श्रमिकों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है.मनरेगा श्रमिकों ने सरपंच और कनिष्ठ सहायक कम मजदूरी करवाने का आरोप लगाया है. क्योंकि कम मजदूरी के कारण वह इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से वंचित रह गए.

Nagaur news

Nagaur News: नगौर जिले के डीडवाना में मौलासर कस्बे के मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी से वंचित करने का मामला सामने आया है.   महिलाओं ने दिए गए ज्ञापन में बताया है कि मनरेगा योजना के वित्तीय वर्ष 2022-23 में इन महिलाओं ने ग्राम पंचायत मौलासर में श्रमिक के रूप में कार्य किया है, मगर सरपंच और कनिष्ठ सहायक ने उनसे निर्धारित 100 दिवस की मजदूरी पूरी नहीं करवाई.

यह भी पढ़ें: Rajasthan- राजस्थान विधानसभा चुनाव की 200 सीटों को साधने में जुटी BJP , पांच राज्यों के MLAs के साथ टटोलेगी प्रदेश की नब्ज

अधिकांश मजदूरों को 90 से 99 दिवस के मध्य मजदूरी से वंचित कर दिया गया, जिसके चलते लगभग 386 महिला श्रमिकों को राज्य सरकार की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से वंचित कर दिया गया. जबकि गांव की गरीब व दलित महिलाओं का सपना था कि मनरेगा में 100 दिन पूरे होने पर उन्हें भी सरकार की योजना के तहत स्मार्ट फोन का लाभ मिलेगा. लेकिन सरपंच और कनिष्ठ सहायक के जरिए इन महिलाओं के साथ जालसाजी कर इस योजना से वंचित रख दिया गया.

मनरेगा में रोजगार देने में भी उनके साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है. ना तो उन्हें निर्धारित समयावधि का रोजगार दिया जा रहा है, ना ही उन्हें सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. जबकि अनेक ऐसे श्रमिकों की उपस्थिति दर्ज की जा रही है, जो आज तक कार्यस्थल पर काम करने भी नहीं आए.
उन्होंने ज्ञापन में जिला कलेक्टर से सरपंच और दोषी कनिष्ठ सहायक के खिलाफ कार्रवाई कर गरीब मजदूरों को न्याय दिलाने की मांग की है. वही आरएलपी नेता मदन बलारा ने कहा कि आरएलपी द्वारा मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए आंदोलन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Sikar News: नया जिला नीमकाथाना के दौरे पर DM श्रुति भारद्वाज, गणेश्वर तीर्थ धाम में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 

Trending news