महिला दिवस पर कोटा में हुआ 'शक्ति महोत्सव', महिलाओं के अधिकारों के लिए उठाई गई आवाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1597528

महिला दिवस पर कोटा में हुआ 'शक्ति महोत्सव', महिलाओं के अधिकारों के लिए उठाई गई आवाज

Kota News: लोकतात्रिक व्यवस्था में हम महिलाओे की भागीदारी न के बराबर है यहीं स्थिति शासन, प्रशासन पुलिस में है. हम आधी आबादी है और हम समाज से न कम चाहती है न ज्यादा चाहती है बस आधी दुनिया है तो आधा हक भी चाहती है. 

 

महिला दिवस पर कोटा में हुआ 'शक्ति महोत्सव', महिलाओं के अधिकारों के लिए उठाई गई आवाज

Kota,Ladpura: लोकतात्रिक व्यवस्था में हम महिलाओे की भागीदारी न के बराबर है यहीं स्थिति शासन, प्रशासन पुलिस में है. हम आधी आबादी है और हम समाज से न कम चाहती है न ज्यादा चाहती है बस आधी दुनिया है तो आधा हक भी चाहती है. 

लोकतात्रिक व्यवस्था में हम महिलाओे की भागीदारी न के बराबर है यहीं स्थिति शासन,प्रशासन पुलिस में है. हम आधी आबादी है और हम समाज से न कम चाहती है न ज्यादा चाहती है बस आधी दुनिया है तो आधा हक भी चाहती है. जिस दिन देश की लोकसभा,विधानसभाओं में पुलिस में, प्रशासन में 50 प्रतिशत सीटों पर देश की बेटियां आएंगी तब हम पर कोई आंख नही उठा पाएगा और यही असली इंकलाब होगा प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव राखी गौतम ने शक्ति महोत्सव में महिलाओं को संबोधित करते हुए कही. 

महिला दिवस के उपलक्ष्य में कोटा शहर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव राखी गौतम समाजसेवी विद्याशंकर गौतम के तत्वावधान मे नारी शक्ति के सम्मान में शक्ति महोत्सव फागुन के रंग का भव्य आयोजन न्यू मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में दस हजार महिलाओं के मौजूदगी में आयोजित हुआ. इस दौरान संबोधित करते हुए राखी गौतम ने कहा कि आज हम सब प्रण करके जाये कि हम सब एक दुसरे की ताकत बनेंगी और किसी भी मुशिकल वक्त में एक दूसरे को अकेला नहीं छोडेंगें. तभी हम सबके यहां आने की सार्थकता सिद्व होगी. नारी का सम्मान एक नारा बन कर नही रह जाए.

ये महिला दिवस का आयोजन एक औपचारिक आयोजन नही होकर हम सबके अस्तित्व को याद दिलाने वाला त्योहार बने और हमे कभी भी कहीं भी ये नहीं भूलने दे कि हम सबसे पहले नारी है, उसके बाद में सब है क्योकि बात तो सम्मान की है, नारी के स्वाभीमान की है. इस दौरान नारी सशक्तिकरण को लेकर एकल नृत्य नाटिका, महिलाओं की समस्याओं एवं अधिकारों को लेकर सुन्दर एवं सकारात्मक सदेंश से प्रेरित नाट्य मंचन प्रस्तुत किया गया. 

और सुप्रसिद्व इंडियन आयडल फेम सिंगर वैशाली रायकवार द्वारा समारोह मे फागुन के रंग बिखेरते हुऐ सुमधुर भजन एवं तराने प्रस्तुत किऐ एवं माहौल को फागुनमय बना दीया गया. जिसमे महिलाओं ने जमकर फूलो की होली खेली. वैशाली ने आज बृज में होली रे रसिया से प्रस्तुति की शुरूआत की जिसके बाद एक के बाद एक होली के भजन और फिल्मी होली गीतों की प्रस्तुति दी. राखी गौतम द्वारामहिलाओं के अपार जनसमूह का गुलाल लगा कर स्वागत किया.

एक साड़ी में विदा करने की बात कहकर क्यों दहेज की आग में जला देते हो

कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं की ओर से एक्ट प्रस्तुत किए गए जिसमें नारी सशक्तिकरण का मैसेज दीया गया. एक एक्ट में दहेज प्रथा पर तंज कसते हुए कलाकरों ने संदेश दीया कि जब एक साडी में विदा कर दिजिएगा यह कहकर समाज में अपना कद बढ़ाते हो तो फिर उसी साडी में दहेज प्रथा के नाम पर क्यो महिला को जला देते हो. साथ ही कन्या भुण हत्या रोकने, महिलाओं के सम्मान को लेकर संदेश दिए गए.

महिला सशक्त होगी तो समाज सशक्त होगा

वही कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए कोटा नहीं इंडियन आइडल फेम वैशाली रायकवार ने कहा कि कोटा बहुत सुंदर शहर है यहां एजुकेशन के साथ संस्कृति की मिली-जुली सुगंध है. उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन महिला सशक्तिकरण को लेकर होते रहने चाहिए. क्योंकि अगर एक महिला सशक्त होती है तो वह पूरे समाज को सशक्त करती है. आज हम महिला सशक्तिकरण की बात तो करते हैं लेकिन उसे लेकर सजग नहीं है. बातें करने से नहीं बल्कि धरातल पर उतर कर काम करने से महिला सशक्त होगी व समाज सशक्त होगा.

Trending news