Ladpura: मनरेगा में ऑनलाइन दर्ज नहीं हो रही उपस्थिति,श्रमिक हो रहे परेशान
Advertisement

Ladpura: मनरेगा में ऑनलाइन दर्ज नहीं हो रही उपस्थिति,श्रमिक हो रहे परेशान

मनरेगा श्रमिकों ने जिला प्रशासन व राज्य सरकार से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के साथ साथ ऑफलाइन श्रमिकों की उपस्थिति दर्ज करने की मांग की.जिससे श्रमिको हो रहे नुकसान व परेशानियों से राहत मिल सके.

Ladpura: मनरेगा में ऑनलाइन दर्ज नहीं हो रही उपस्थिति,श्रमिक हो रहे परेशान

Ladpura: लाडपुरा पंचायत समिति की खेड़ारसूलपुर ग्राम पंचायत मे मनरेगा श्रमिकों ने ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं होने से विरोध प्रदर्शन किया. खेड़ारसूलपुर गांव में मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्य में मनरेगा श्रमिकों ऑनलाइन उपस्थिति पिछले दो-तीन दिनों पहले उपस्थिति दर्ज नहीं हुई.ऑनलाइन उपस्थिति कभी दर्ज हो जाती है तो कभी सर्वर की वजह से श्रमिकों की उपस्थिति दर्ज नहीं होती है.

ऑनलाइन उपस्थिति नहीं होने से मजदूर वर्ग कार्यस्थल से वापस पांच से दस किलोमीटर दूर से घर लौट रहा है. मनरेगा श्रमिकों ने ऑनलाइन उपस्थिति को ऑफ लाइन करवाने की मांग की है. समय पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं होने से भुगतान भी कम आ रहा है. मजदूरी नहीं मिलने के कारण रोजमर्रा और घर की राशन सामग्री खरीदने में समस्या आ रही है. महिला श्रमिकों ने कहा कि कभी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज हो जाती है तो कभी 3- 4 दिन तक कोई उपस्थिति दर्ज नहीं होती है जिसके कारण किसी दूसरी जगह काम पर भी नही जा सकते है. सरकार की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की योजना में बहुत दिक्कतो का सामना करना पड़ रहा है.

ग्रामीण हरिशंकर पारेता ने बताया कि मनरेगा श्रमिक कार्य क्षेत्र पर 8 से 10 किलोमीटर दूर से सुबह 8.30 बजे ही आ जाते है.महिला श्रमिक अपने बच्चों को साथ में लेकर समय पर नरेगा कार्य करने के लिए कार्य क्षेत्र में आ जाती है परंतु सर्वर डाउन एवं नेटवर्क नही आने के कारण ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं हो पाती है. जिससे श्रमिकों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. समय पर पहुंचने के बाद भी उपस्थिती दर्ज नहीं होने पर श्रमिकों को वापस 8 से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर लौटना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- Baran: दोनों पैर न होने पर 'सतीश' कर रहा मोटरसाइकिल यात्रा

 

Trending news