करौली: साकरबाड़ा में बिराई माता का भरा मेला, दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने माता के किए दर्शन
Advertisement

करौली: साकरबाड़ा में बिराई माता का भरा मेला, दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने माता के किए दर्शन

टोडाभीम उपखंड मुख्यालय के समीपवर्ती गांव साकरबाड़ा के पहाड़ पर स्थित क्षेत्र के प्रसिद्ध आस्था धाम विराई माता के दर्शनों के लिए अर्ध रात्रि को 12:00 बजे के बाद से ही दर्शनों के लिए मंदिर द्वार महंत द्वारा खोल दिए गए. वहीं अलसुबह से भक्त पहुंचकर माता रानी के दरबार में पूजा अर्चना कर रहे हैं और सुख समृद्धि की कामना करते हुए नजर आ रहे हैं.

करौली: साकरबाड़ा में बिराई माता का भरा मेला,  दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने माता के किए दर्शन

Sakarbada Birai Mata fair 2023, Karauli News: टोडाभीम उपखंड मुख्यालय के समीपवर्ती गांव साकरबाड़ा के पहाड़ पर स्थित क्षेत्र के प्रसिद्ध आस्था धाम विराई माता का आज विशाल लक्खी मेला आयोजित हो रहा है. मंदिर कमेटी के सदस्यों ने मेले की तैयारियों को लेकर गुरुवार से ही जुट गए थे. माता रानी के मंदिर की विशेष सजावट की गई है. वहीं माता रानी को विशाल लक्खी मेले के आयोजन पर भव्य तरीके से सजाया गया है.

माता के दर्शनों के लिए अर्ध रात्रि को 12:00 बजे के बाद से ही दर्शनों के लिए मंदिर द्वार महंत द्वारा खोल दिए गए. वहीं अलसुबह से भक्त पहुंचकर माता रानी के दरबार में पूजा अर्चना कर रहे हैं और सुख समृद्धि की कामना करते हुए नजर आ रहे हैं. आज के दिन माता रानी के दरबार में पहुंचकर महिला व पुरुष माता रानी को विशेष रूप से  प्रसाद चढ़ाते है.

इस दिन महिलाएं अपने घरों से मीठे पकवान व पूरे खीर आदि बनाकर लाती है और माता रानी का भोग लगाती है. बिराई माता की विशेष मान्यता है जिससे मंदिर पर  भक्तों का आना जाना खूब लगा रहता है. मेले में आने वाले लोगों के लिए दूरदराज के दुकानदारों ने अपनी दुकानें भी लगाई है. जिसमें घरेलू सामान ,बच्चों के खिलौने, खाने पीने की चीजें, वहीं झूले आदि आकर्षण के केंद्र हैं.

माता रानी के दर्शनों के बाद महिला पुरुष और बच्चे मेला स्थल पर लगी दुकानों से दुकानदारी करते हुए खूब नजर आ रहे हैं. वहीं बच्चे भी खिलौने की दुकानों से खिलौने लेते हुए दिखाई दे रहे हैं. बिराई माता के मंदिर में टोडाभीम सहित दूरदराज के भक्त माता रानी के दरबार में पहुंचते हैं और सुख समृद्धि की मनोकामना करते हैं.

वहीं ऐसी मान्यता है कि यहां आने से कई बीमारियों के कष्ट दूर हो जाते हैं. वहीं आज के दिन महिलाएं विशेष रुप से पकवान बनाकर नाचती गाती माता रानी के दरबार में पहुंचती हैं. मंदिर के पुजारी भगवान सहाय पंडा ने बताया कि माता रानी के दरबार में आने से चर्म रोग सहित अन्य कई बीमारियों का इलाज हो जाता है.

ये भी पढ़ें- बारां: छबड़ा में गुगोर ब्रिज का दो बार हुआ लोकार्पण, जानिए क्या है ये पूरा किस्सा

उन्होंने कहा कि माता के आशीर्वाद से शरीर में होने वाले चर्म रोग जैसी बीमारियां माता के दरबार में प्रार्थना करने से ही ठीक होती है और यह मान्यता हजारों साल पुरानी है. उन्होंने बताया कि मेले के समय यहां बड़ी तादाद में श्रद्धालु आते हैं. वहीं सोमवार और शुक्रवार को भी  माता के दरबार में भीड़ उमड़ती है.

Trending news