भोपालगढ: संस्कृत सप्ताह में हुआ विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, ये रहा खास...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1312727

भोपालगढ: संस्कृत सप्ताह में हुआ विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, ये रहा खास...

जोधपुर कोे भोपालगढ़ विधानसभा के निकटवर्ती ग्राम पालड़ी राणावतां के प्रेरणा पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय के पावन प्रांगण में, संस्कृत सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया. 

संस्कृत सप्ताह मनाया गया

Jodhpur: जिले कि भोपालगढ़ विधानसभा के निकटवर्ती ग्राम पालड़ी राणावतां के प्रेरणा पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय के पावन प्रांगण में, संस्कृत सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया. संस्कृत भारती तहसील संयोजक भारमल गुरु शास्त्री ने बताया कि श्रावणी पूर्णिमा को रक्षाबंधन और संस्कृत दिवस का पर्व मनाया जाता है. इस दिन राज्यों में जिला स्तर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. संस्कृत कवि सम्मेलन, संस्कृत सम्भाषण व श्लोकोच्चारण आदि प्रतियोगिता का आयोजन कर संस्कृत दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः जालोर पहुंचे बेनीवाल CM गहलोत पर जमकर बरसे, इंद्र मेघवाल मामले की जांच CBI को सौंपने की मांग की

संस्था प्रधान सुभाष चौधरी ने देववाणी संस्कृत भाषा की महत्ता व उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि संस्कृत भाषा सभी भाषाओं की जननी है. हमारे वेदों व पुराणों में इसी भाषा का प्रयोग किया गया है. यह केवल ऋषि-मुनियों व ब्राह्मण लोगों की ही भाषा नहीं अपितु जन-जन की भाषा भी है. " संस्कृत विषय" की आधुनिक युग में प्रासंगिकता, संस्कृत विषय की वैज्ञानिकता व महत्ता के साथ ही कम्प्यूटर में भी पढ़ी जाने वाली भाषा के रूप में देववाणी संस्कृत की महत्ता व उपयोगिता को प्रतिपादित किया गया है.

गीत के माध्यम से संस्कृत भाषा के बारे में बताते हुए गुरु ने संस्कृत प्रेमियों से आह्वान करते हुए कहा कि संस्कृत जन भाषा बनें उसके लिए जितना हमसे हो सकें उतना प्रचार-प्रसार करें व अन्य लोगों को भी प्रेरित करें. इस दौरान विद्यालय के शिक्षक चन्द्र सिंह, सुधांशु वार्ष्णेय, अशोक कुमार कुमावत, सुनील जोशी, सुनील प्रजापति, नरेन्द्र शर्मा, रामचन्द्र जाखड़, राहुल भड़ियार, राजेन्द्र परिहार व प्रियंका शर्मा उपस्थित रहें.

जोधपुर जिले की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 Aaj Ka Rashifal: सन्डे के दिन धनु को लवमेट से मिलेगा सरप्राइज, कर्क को काम में होगी परेशानी

CM अशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'गुजरात मॉडल खोखला यहां मैनेजमेंट है'...

Trending news