Rajasthan Weather Update: जून से पहले फिर करवट लेगा मौसम, तेज बारिश के चलते गर्मी से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2269555

Rajasthan Weather Update: जून से पहले फिर करवट लेगा मौसम, तेज बारिश के चलते गर्मी से मिलेगी राहत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में ज्यादातर जिलों में गर्मी अपने चरम पर है. वहीं, मौसम विभाग ने 31 मई से 2 जून तक बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में लोगों के प्रचंड गर्मी के प्रकोप से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update, 30 May 2024: राजधानी जयपुर समेत पूरे राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है. इसी के साथ तापमान में उतार चढ़ाव महसूस किया जा रहा है. प्रदेश के अधिकतम न्यूनतम तापमान के रिकॉर्ड टूट रहे है. मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें, तो इस बार मई में ही तापमान 50 डिग्री पार कर चुका है. वहीं, राज्य के जिलों में आगामी 24 घंटों के लिए तीव्र, उष्ण, हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की गई है. 

31 मई से 2 जून तक बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से प्रदेश के अधिकांश जिलों में रेड, ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. वहीं, 31 मई को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा, जिससे प्रदेश के कई जिलों में राहत के बादल बरसेंगे. तापमान में भी कमी महसूस होगी. ऐसे में आम जन को झुलसा देने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. बता दें कि 31 मई से 2 जून तक जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है. 

ये भी पढ़ें- 24 घंटे बाद शनि चलेंगे उल्टी चाल, इन राशियों का जागेगा भाग्य

कई जिलों के तापमान में आई गिरावट
31 मई से हीटवेव की तीव्रता में कमी होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में 1 जून से हीटवेव से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र में व्यक्त की है. बता दें कि 29 मई को राज्य के अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई है. कल पिलानी में 48.2 डिग्री, चूरू में 47.7 डिग्री, अलवर में 47.5 डिग्री, फलोदी में 47.0 डिग्री, जयपुर में 46.0 डिग्री, जोधपुर में 42.3 डिग्री और बाड़मेर में 42.2 डिग्री अधिकतम तापमान रहा. 

ये भी पढ़ें- कन्या समेत इन 4 राशि वालों का आज चमकेगा भाग्य, होगा धन लाभ, पढ़ें दैनिक राशिफल

Trending news