Jodhpur: मेहरानगढ़ में नवरात्रि महोत्सव को लेकर बैठक, इस समय होंगे मां चामुंडा के दर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1359432

Jodhpur: मेहरानगढ़ में नवरात्रि महोत्सव को लेकर बैठक, इस समय होंगे मां चामुंडा के दर्शन

: जोधपुर के सरदारपुरा में मेहरानगढ़ दुर्ग में स्थित चामुण्डा माता मंदिर में शारदीय नवरात्रि की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई. नवरात्रि के दौरान शराब पीकर या लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा, डीजे बजाना भी पूर्णतया प्रतिबंधित होगा और गैस से चलने वाले वाहनों पर भी रोक रहेगी. 

मेहरानगढ़ दुर्ग में स्थित चामुण्डा माता मंदिर

Jodhpur: जोधपुर के सरदारपुरा में मेहरानगढ़ दुर्ग में स्थित चामुण्डा माता मंदिर में शारदीय नवरात्रि की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई. बैठक में मेहरानगढ़ दुर्ग में चामुण्डा माता मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षित व सुविधाजनक दर्शनों की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस उपायुक्त पूर्व डॉ. अमृता दुहन की अध्यक्षता में सरदार पटेल सभागार पुलिस लाईन में बैठक का आयोजन किया गया. पुलिस उपायुक्त ने बैठक में कहा कि सभी विभागों को मिलकर नवरात्रा का यह आयोजन सफलतापूर्वक व शांतिपूर्ण आयोजित करवाना है, सभी व्यवस्थाएं अच्छी तरह हो, सभी को अपनी जिम्मेदारी गंभीरता से पूरी करनी होगी. उन्होंने मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट व अन्य संबंधित विभागों की व्यवस्थाओं की जानकारी ली व उचित निर्देश दिए. पुलिस उपायुक्त कहा कि पुलिस को जो भी व्यवस्था व जिम्मेदारी इस दौरान सौंपी जाये उसे बेहतर तरीके से निभानी है. उन्होंने दुर्ग प्रबन्धक से कहा कि आपातकालीन निकासी प्लान भी तैयार रखें.

इस समय होंगे मां चामुण्डा के दर्शन 
मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट के वरिष्ठ प्रबंन्धक शैलेश माथुर, सुरक्षा अधिकारी कैप्टन लक्ष्मण सिंह शेखावत व प्रबन्धक संस्कृति घर्मांशु बोहरा ने बताया कि किले में नवरात्रा के दौरान चामुण्डा माता मंदिर में दर्शन की व्यवस्था प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगी. इस समय भक्त मां चामुण्डा के दर्शन कर सकेंगे.

शराब, डीजे पर रहेगा प्रतिबन्ध 
पुलिस उपायुक्त ने बताया कि दर्शनार्थियों के शराब पीकर या लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा, डीजे बजाना भी पूर्णतया प्रतिबंधित होगा और गैस से चलने वाले वाहनों पर भी रोक रहेगी. पुलिस उपायुक्त ने नगर निगम उपायुक्त रोहित कुमार को नागौरी गेट से मेहरानगढ़ के रास्ते जहां से होकर दर्शनार्थी चामुण्डा मंदिर जाते हैं, वहां रास्ते में सीवरजे का पानी नहीं बहने, निर्माणाधीन सामग्री नहीं डालने, टूटी सड़क का पेचवर्क, आवारा पशु नहीं घूमने देने, रास्ते में सड़के किनारे अतिक्रमण करके अस्थायी दुकानें नहीं लगने देने के लिए निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने पीएचईडी से पानी की पाईपलाईन और लीकेज समय पर दुरस्त करने के निर्देश दिए.

एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड व्यवस्था रहेंगी 
पुलिस उपायुक्त ने बैठक में बताया कि सीएमएचओं द्वारा एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी. उन्होंने मोटर साईकिल एम्बुलेंस की भी जगह जगह व्यवस्था करने के निर्देश दिए. एम्बुलेंस जीप किलें के उपर पट्ठे पर तैनात रहेगी. ट्रस्ट की ओर से भी डॉक्टर व मेडिकल स्टॉफ मौजूद रहेगा. इस दौरान फायर बिग्रेड की 24घंटे व्यवस्था रहेगी, एसडीआरएफ टीम को भी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं.

नागौरी गेट से मेहरानगढ़ तक वन वे रहेगा
बैठक में अतिरिक्त आयुक्त यातायात चेनसिंह महेचा ने बताया कि नवरात्रा के दौरान नागौरी गेट से मेहरानगढ़ दुर्ग जाने वाले रास्ते पर वन वे यातायात व्यवस्था रहेगी. तिपहिया व चार पहिया वाहन एक तरफ ही जा सकेंगे व किले की पार्किंग में पार्क होंगे, यह वाहन नागौरी गेट होकर जायेंगे व वापिस चांदपोल विद्याशाला की तरफ उतरेंगे. दुपहिया वाहन दोनों तरफ से आ जा सकेंगे.

यह रहेगी प्रवेश व्यवस्था
किले में जयपोल के बाहर से एक लाईन में प्रवेश व्यवस्था होगी जो मंदिर तक रहेगी व डीएफएमडी गेट से ही जयपोल व फतेहपोल से दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा. पट्टे पर महिलाओं, बच्चों, वृद्धजनों और दिव्यांगों के लिए आने जाने की व्यवस्था रहेगी. पुरूषों के लिए सलीम कोट से होकर बसन्त सागर से आने जाने की व्यवस्था होगी. सभी स्थानों पर बेरिकेट्स की व्यवस्था रहेगी. पुरूषों द्वारा प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था बसन्त सागर पर महामृत्युंजय मूर्ति वाले मार्ग पर व पट्टे पर महिलाओं के लिए व्यवस्था रहेगी. इस दौरान पॉलिथीन में प्रसाद लाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा, सुरक्षा की दृष्टि से अलग अलग स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे, दो कन्ट्रोल रूम की भी व्यवस्था रहेगी, शौचालय, पीने के पानी, जनरेटर और ट्रस्ट के सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी जगह जगह रहेगी.

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त सेन्ट्रल लाबूराम, अतिरिक्त आयुक्त पूर्व नाजिम अली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आसूचना रतनलाल, सहायक आयुक्त देरावरसिंह सोढ़ा, थानाधिकारी कोतवाली दिनेश लखावत, थानाधिकारी सदर बाजार सुरेश पोटलिया, थानाधिकारी नागौरी गेट शेषकरण सहित डिस्कॉम, पीएचईडी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी उपस्थित रहें. 

जोधपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

IAS टीना डाबी की मार्कशीट हो रही वायरल, जानिए 12th में मिले थे कितने नंबर

Trending news