झालावाड़: आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश, जलप्रलय के बने हालात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1316744

झालावाड़: आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश, जलप्रलय के बने हालात

 झालावाड़ में आसमानी आफत बनकर गिरी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. बीते 48 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश ने जिले की कालीसिंध, छापी, परिवहन और आहू नदियों को उफान पर ला दिया है.

जलमग्न झालावाड़

Jhalawar: जिले में आसमानी आफत बनकर गिरी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. बीते 48 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश ने जिले की कालीसिंध, छापी, परिवहन और आहू नदियों को उफान पर ला दिया है. बारिश से हालात इतने बिगड़े की शहर के सिटी फोरलेन पर करीब 7 फुट तक पानी भर गया और सड़कों पर रेस्क्यू टीमों की नावें तैरती नजर आई. शहर की निचली बस्तीयों सहित कई पॉश कालोनियों के घरों में तक पानी घुस गया और निचली मंजिलें जलमग्न हो गई. झालावाड़ शहर का ब्रिज नगर, धनवाड़ा बस्ती, हरीनगर, हरिजन बस्ती, अनंग स्मृति भवन के इलाकों में जलभराव से रहवासियों में हाहाकार मच गया.

घरों में पानी घुसने से परिवारों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. हालात यह बन गई है कि कहीं रेस्क्यू टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर बाहर निकालती नजर आई, तो कहीं स्थानीय जनप्रतिनिधि व समाजसेवी युवाओं ने मुसीबत में फंसे लोगों की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया. कुछ ऐसे ही हालात जिले के गंगधार, डग, पगारिया, आवर, पिडावा, मनोहरथाना, बकानी, खानपुर, सारोला क्षेत्र में भी नजर आए. जलभराव के चलते कोई दंपत्ति खेत पर फंस गया, तो कहीं मछुआरों की टीम नदी के तेज बहाव में फंस गई, जिनकी मदद के लिए सेना को उतरना पड़ा.

जिले के अरनिया कस्बे के समीप भी खेत पर रह रहें एक परिवार को रेस्क्यू टीमों ने बमुश्किल बाहर निकाला, तो वहीं बकानी क्षेत्र के कोटड़ी कुंज में एक खेत पर फंसे परिवार के दर्जन भर लोगों को रेस्क्यू टीम ने किसी तरह सुरक्षित निकाला. खानपुर क्षेत्र के सारोला के समीप खेरखेड़ा गांव में भी करीब 4 दर्जन से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया, जिसके लिए पुलिस अधीक्षक रिचा तोमर खुद रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर मौजूद रही.

उधर भारी बारिश के चलते खानपुर, खानपुर कोटा, आवर पगारिया, आवर पिड़ावा सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संपर्क कट गए और आवागमन पूरी तरह अवरुद्ध हो गया. भारी बारिश के चलते डग कस्बे में एक मकान धराशाई हो गया, जिसमें परिवार के पांच लोग घायल हो गए. उधर पूरे मामले में झालावाड़ एसपी रिचा तोमर ने कहा कि जिले में बाढ़ के हालात को देखते हुए पुलिस जवान व रेस्क्यू टीमें लगातार लोगों को मदद पहुंचा रही है, जहां से भी सुचनाएं मिली लगभग सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है.

इस दौरान जिला कलेक्टर भारतीय दीक्षित भी आज शहर का दौरा कर हालात का जायजा लेती नजर आई. इस दौरान जिला कलेक्टर भारती दीक्षित ने भी नागरिकों से अपील की है कि अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले और तेज बहाव वाली पुलिया को पार करने का प्रयास ना करें. 

Reporter - Mahesh Parihar

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: OBC आरक्षण विसंगति: सूरतगढ़ में 600 अभ्यर्थी कर रहे आंदोलन, MLA का हरीश चौधरी पर आरोप

यह भी पढ़ें: रणथंभौर टाइगर रिजर्व में फुल डे और हाफ डे सफारी बंद, होटल व्यवसाय को झटका

Trending news