Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर
Advertisement

Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर

 Lumpy skin disease: गायों को दवाइयां ओर इम्यूनिटी के लिए भी कई आयुर्वेदिक उपचार कर किया जा रहा है. वहीं, मेडिसिन का खर्च वहन डॉ. शैतान सिंह चौहान भूतेल द्वारा किया गया. टीम द्वारा आइसोलेशन सेंटरों में प्रभावित पशुओं के उपचार के साथ उनकी स्वास्थ्य देखभाल की जा रही है, जिससे गौवंश ठीक हो रहे हैं.

Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर

Bhinmal: जालोर ज़िले में गोवंशों में फैल रही लंपी स्किन डिजीज से हालात ख़राब हो रहे हैं. इस बीमारी का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में अब गौभक्त गायों की सेवा के लिए सामने आए हैं. 

भीनमाल में श्री गोपाल कृष्ण गौशाला संस्था धनवंतरी विभाग द्वारा आइसोलेशन सेंटर शुरू किया गया है, जिसमें बीमार गायों को रखा जा रहा है और चारा पानी के साथ उनका नि:शुल्क उपचार करवाया जा रहा हैं. यहां पर गायों के उपचार के लिए गौभक्त ओर भामाशाह भी सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

गोवंशों के शुरू हुए इस आइसोलेशन सेंटर में जो इस रोग से ग्रसित हैं, उन्हें यहां लाया जा रहा है. यहीं ओर इनका उपचार भी किया जा रहा है. यहां पर क़रीब 250 से ज़्यादा गायों का उपचार किया जा रहा है. साथ ही बीमारी को देखते हुए जवानसिंह मेमोरियल वेटेरनरी एण्ड एनीमल हसबैंडरी कॉलेज के चिकित्सक टीम ओर स्टूडेंट की टीम भी सेवा में जुटी हुई है. यह टीम सहयोगियों के साथ मिलकर यहां आने वाले पीडित गौवंशों का टीम मिलकर उपचार कर रहे हैं. 

साथ ही गायों को दवाइयां ओर इम्यूनिटी के लिए भी कई आयुर्वेदिक उपचार कर किया जा रहा है. वहीं, मेडिसिन का खर्च वहन डॉ. शैतान सिंह चौहान भूतेल द्वारा किया गया. टीम द्वारा आइसोलेशन सेंटरों में प्रभावित पशुओं के उपचार के साथ उनकी स्वास्थ्य देखभाल की जा रही है, जिससे गौवंश ठीक हो रहे हैं.

दवाई के साथ देशी काढ़ा और अन्य उपचार
इस आइसोलेशन सेंटर में बीमार गाय को दवाई के साथ ही देशी काढ़ा भी बनाकर पिलाया जा रहा हैं. वही अजवाइन की धुआं वगैरह लगाकर देशी तरीके से भी बीमार गाय को ठीक करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. आइसोलेशन सेंटर में गौशाला की टीम अपनी बराबर सेवाएं दे रहे हैं और बीमार गायों के इलाज में जुटे हुए हैं.

Reporter- Dungar Singh

 

जालोर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: श्रीगंगानगर में कम होने लगा लंपी स्किन का प्रभाव, भेंट किया गया दवाओं का मिनी ट्रक

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: सरदारशहर में लंपी पीड़ित गोवंशों के लिए वितरित की गई फ्री दवाइयां

Trending news