पोकरण: नवरात्र में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हजारों श्रद्धालु ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1370539

पोकरण: नवरात्र में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हजारों श्रद्धालु ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन

रोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और कलियुग में कृष्ण के अवतार बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल पर शारदीय नवरात्रि में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. 

नवरात्र में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Pokaran: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और कलियुग में कृष्ण के अवतार बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल पर शारदीय नवरात्रि में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. आज द्वितीया के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी समाधि के दर्शन किए. द्वितीया के अवसर पर अलसुबह ही समाधिस्थल परिसर के आगे लंबी लंबी कतारें लग गई थी और समाधिस्थल के पट खुले ही श्रद्धालुओं ने परिसर में प्रवेश किया. 

यह भी पढे़ं- Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

इस दौरान सम्पूर्ण परिसर बाबा रामदेव जी के जयकारों से गूंज उठा, इसके बाद पुजारियों द्वारा ब्रम्ह मुहूर्त में बाबा रामदेव जी की समाधि पर दूध, दही, घी, शहद से अभिषेक किया गया और चादर चढ़ाने के बाद मंगला आरती की गई और आराध्यदेव बाबा रामदेव जी से देश मे अमन, चैन और खुशहाली की कामना की गई. 

साथ ही इसके बाद आठ बजे भोग आरती की गई और हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया. इस अवसर पर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से आए श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किये और पूजा अर्चना कर देश खुशहाली की कामना की.

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुख्ता प्रबंध
दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बाबा रामदेव समाधि समिति, पुलिस और प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई, जिससे शांति व्यवस्था बनी रही. बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा अतिरिक्त पुजारी, कर्मचारी और होमगार्ड तैनात किए गए, जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई. पुलिस द्वारा बाजारों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया, जिससे दिनभर यातायात व्यवस्था और अन्य पुलिस से संबधित व्यवस्थाएं पुख्ता रही.

बाजारों में जमकर हुई बिक्री
दूज के अवसर पर बाजारों में जमकर खरीददारी हुई. श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के बाद जमकर खरीददारी की, जिससे दिनभर बाजारों में रौनक छाई रही. श्रद्धालुओं ने चुड़ी, कंठी-माला, सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर जमकर खरीददारी की, जिसके कारण दुकानदारों के चेहरे खिले हुए दिखे.

Reporter: Shankar Dan

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news