दिवाली पर एक हजार किलो फूलों से सजा बाबा रामदेव जी का दरबार, श्रद्धालुओं का लगा तांता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1407357

दिवाली पर एक हजार किलो फूलों से सजा बाबा रामदेव जी का दरबार, श्रद्धालुओं का लगा तांता

 दीपोत्सव का पर्व विश्वविख्यात धार्मिक स्थल रामदेवरा में हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में धूमधाम से मनाया जाएगा. दीपोत्सव के पर्व पर बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल को विशेष रूप से सजाया गया है और विभिन्न प्रकार के फूलों से की गई सजावट के बाद बाबा रामदेव जी का दरबार सुगंध से महक उठा है. 

दिवाली पर एक हजार किलो फूलों से सजा बाबा रामदेव जी का दरबार, श्रद्धालुओं का लगा तांता

pokhran: दीपोत्सव का पर्व विश्वविख्यात धार्मिक स्थल रामदेवरा में हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में धूमधाम से मनाया जाएगा. दीपोत्सव के पर्व पर बाबा रामदेव जी के समाधि स्थल को विशेष रूप से सजाया गया है और विभिन्न प्रकार के फूलों से की गई सजावट के बाद बाबा रामदेव जी का दरबार सुगंध से महक उठा है. एक हजार किलो फूलों से सजाने के बाद बाबा रामदेव जी के समाधिस्थल की भव्यता और बढ़ गई है.

दीपोत्सव के अवसर पर गेंदा, लेमन, ककलति, ग्लाइड, टाटा, जरबरा, ग्रेदूलोस, आर्किट, गुलाब आदि के फूलों से बाबा रामदेव जी के समाधि परिसर, मुख्य प्रोल, बेरिकेडिंग, निकासी द्वार, कचहरी परिसर, डालीबाई समाधि परिसर आदि जगहों पर यह आकर्षक सजावट की गई है. यहां दर्शन के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालु भी रंग बिरंगे फूलो से की गई विशेष सजावट को देखकर उत्साहित हो रहे है. समाधि के दर्शन कर देश में ख़ुशहाली की कामना कर रहे है.

जीवन लाल सैनी द्वारा हुई सजावट
पुष्कर के पास छोटे से गांव कोठी के जीवनलाल सैनी के नेतृत्व में आई भक्तों की टोली ने बाबा रामदेव जी की समाधि स्थल सहित मन्दिर परिसर में विभिन्न प्रकार के फूलों से सजावट की है. टोली में शामिल 12 कुशल कारीगरों की मेहनत और अपने आराध्य देव के प्रति श्रद्धा के चलते मंदिर सहित आस-पास के परिसर को 2 दिनों में विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाया है.

पुष्कर के जीवन लाल बताते हैं कि वो बाबा के भक्त हैं और यहां 20 बार पुष्कर से रामदेवरा की पैदल यात्रा कर चुके हैं. उनके मन में बाबा के प्रति सच्ची भक्ति है. वो 2006 से अपने गांव में फूलों का काम करते हैं. साल 2013 में उनके मन में बाबा के दरबार को सजाने की इच्छा हुई और उसके बाद वे साल में तीन बार होली, दीवाली, व नए साल पर पूरे मंदिर को फूलों से सजाते हैं.

दो वर्ष बाद दीपावली पर उमड़ेंगे हजारों श्रद्धालु
बाबा रामदेव जी करोड़ो श्रद्धालुओं के आस्था के प्रतीक है. ऐसे में उनके भक्त त्यौहार मनाने रामदेवरा आते है और बाबा की समाधि के दर्शन करते है. दो बाद कोरोना के कारण दीपालवी पर्व रामदेवरा में फीका रहा था. लेकिन इस बाद दीपावली के अवसर पर हजारों श्रद्धालु बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें..

दिवाली से पहले गहलोत सरकार का संविदा कर्मियों को बड़ा तोहफा

धनतेरस पर 27 साल बाद अनोखा संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और कुबेर और धंवन्तरी देव की पूजा विधि

Trending news