World Aids Day 2022: कैसे फैलता है एड्स, ये हैं लक्षण, रहें सतर्क
Advertisement

World Aids Day 2022: कैसे फैलता है एड्स, ये हैं लक्षण, रहें सतर्क

World Aids Day 2022: साल के आखिरी महीने के पहले दिन विश्व एड्स दिवस (World Aids Day 2022) मनाया जाता है. साल 2020 तक इस बीमारी ने करीब 36.3 मिलियन लोगों की जान ली है और करीब 37.7 मिलियन लोग आज भी एचआईवी (HIV) के साथ जी रहे हैं. 

 

World Aids Day 2022: कैसे फैलता है एड्स, ये हैं लक्षण, रहें सतर्क

World Aids Day 2022: दुनियाभर में हर साल 1 दिसंबर को लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व एड्स दिवस (World Aids Day 2022) मनाया जाता है. एड्स का मुख्य कारण एचआईवी या ह्यूमन इम्युनोडिफेशिएंसी वायरस होता है, जो शरीर के इम्युन सिस्टम पर हमला करता है और उसे इतना कमजोर बना देता है, कि शरीर दूसरे किसी भी संक्रमण या बीमारी को झेलने के काबिल नहीं बचता.

सन् 1988 में पहली बार इस दिन को चिह्नित किया गया. एचआईवी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर शरीर को कमजोर बना देता है. इम्यूनिटी कमजोर होते ही लोगों में अन्य गंभीर किस्म के संक्रमण का खतरा बढ़ने लगता है. एचआईवी संक्रमण एक्वायर्ड इम्युनो डेफिसिएंशी सिंड्रोम यानी एड्स का रूप ले लेता है और मौजूदा समय में वैश्विक आंकड़ों के अनुसार लगभग 3.7 करोड़ से ज्यादा लोग एचआईवी एड्स की समस्या के शिकार हैं.

विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम
विश्व एड्स दिवस हर साल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. इस दिवस पर यूनाइटेड नेशंस, कई सारी अन्य देश की सरकार और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां मिलकर एचआईवी से संबंधित एक खास थीम पर अभियान चलाने के लिए एक साथ जुड़ते हैं. इस बार (World Aids Day 2022) की थीम एक्युलाइज 'Equalize' रखी गई है, जिसका अर्थ 'समानता' होता है. इस बार की थीम से समाज में फैली असमानताओं को दूर करके एड्स को पूरी तरह से खत्म करने पर जोर दिया जाएगा.

एचआईवी (HIV) के लक्षण
एचआईवी (HIV) से ग्रसित लोगों में चार सप्ताह के अंदर ही लक्षण दिखने लगते है और शुरूआत में बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश सहित इन्फ्लूएंजा जैसी समस्याओं का अहसास होने लगता है. संक्रमण बढ़ने के बाद अन्य गंभीर लक्षण भी दिखने लगते हैं. जैसे,

- कुछ प्रकार के कैंसर का भी विकसित होना
- वजन का तेजी से कम होना
- लिम्फ नोड्स में सूजन
- गंभीर जीवाणु संक्रमण
- दस्त और खांसी
- बुखार आना

यह भी पढ़ें - Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

HIV का इलाज संभव है?
एड्स या एचआईवी का कोई भी इलाज संभव नहीं है और न ही अभी तक इसकी कोई वैक्सीन बन पाई है. इसका एक ही उपाय है बचाव. इसमें सुरक्षित यौन सम्बन्ध शामिल हैं. जीवाणुरहित (स्टरलाइज्ड) सुई का उपयोग करें. बचाव के तरीके सीख कर और जागरूक हो कर हम इससे निपट सकते हैं.

एचआईवी से बचाव के उपाय
- एचआईवी से बचने के लिए शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल करें.
- साफ और नई सुई को प्रयोग करें
- संक्रमित व्यक्ति से यौन संबंध न बनाएं
- संक्रमित व्यक्ति का रक्त 

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news