राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, बीकानेर में ठंड ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, मकर संक्रांति तक बंद रहेंगे स्कूल
Advertisement

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, बीकानेर में ठंड ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, मकर संक्रांति तक बंद रहेंगे स्कूल

Weather Update Today: राजस्थान में अब तक सर्दी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोहरे और शीतलहर के कारण राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है...

सर्दी का सितम जारी

Weather Update Today: राजस्थान में अब तक सर्दी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोहरे और शीतलहर के कारण राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. बता दें कि ठंड से वहां के लोगों कि हालत खराब है. अलाव का सहारा लेने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है. साथ ही हनुमानगढ़, गंगानगर और धौलपुर में दिन का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. 

वहीं अब  जयपुर में ठंड को देखते हुए आठवीं क्लास तक के सारे स्कूल मकर संक्रांति तक बंद कर दी गई हैं. इधर, ठंड ने बीकानेर में अब तक के 57 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जबकि दूसरे दिन भी सीकर, फतेहपुर और जोबनेर कि तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बता दें कि आज बीकानेर में पारा 0 डिग्री पर दर्ज हुआ और साथ ही वहां के आस-पास के कई जगह पर बर्फ भी जम गई. 

साथ ही ठंड को लेकर अब तक कि बात करें तो बीकानेर में जनवरी के महीने में सबसे कम तापमान 1964 में दर्ज हुआ था. जयपुर, कोटा में आज न्यूनतम तापमान 3.6, गंगानगर में 4.7, उदयपुर में 5.8, जोधपुर 6.5, जैसलमेर 6.2, अजमेर 4.4 और बाड़मेर में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, चूरू में आज लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिल रही है. यहां तीन दिन बाद पारा माइनस से प्लस में आया है, जिसे लोगों को काफी राहत मिली है. यहां आज का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

राजस्थान के इन शहरों के लोग सर्दी से बेहाल
राजस्थान में आज सर्दी का तूफान 21 शहरों में कहर बरपा रहा है. यहां तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है. फतेहपुर, सीकर, चूरू, बीकानेर, माउंट के अलावा अजमेर, जयपुर, भीलवा़ड़ा, अलवर, पिलानी, कोटा, बूंदी, बारां, चित्तौड़गढ़, पाली, फलौदी, गंगानगर, नागौर, टोंक, हनुमानगढ़ और करौली में न्यूनतम तापमान 1 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. इधर, राहत की बात ये है कि मौसम विभाग ने एक-दो दिन बाद मौसम में बदलाव की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग के अनुसार लोगों को इस कड़ाके की ठंड से 8 जनवरी के बाद ही थोड़ी राहत मिल सकती है.मौसम विशेषज्ञों का मानना ​​है कि 7 जनवरी से उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इसके प्रभाव से उत्तर से बर्फीली हवाओं का आना बंद हो जाएगा और तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

सीकर में कड़ाके की ठंड के साथ ही दूसरे दिन भी जमी बर्फ
आज राजस्थान के सीकर जिले में दूसरे दिन भी बर्फ जमी. यहां न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इसी बीच राजस्थान के जोबनेर, माउंट और फतेहपुर में भी आज कई जगह बर्फ जमी हुई दिखी. राजस्थान में सबसे कम तापमान आज जोबनेर में -3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि माउंट में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ा और -6 से बढ़कर -1 पर आ गया. इधर, बीकानेर में नोखा, खाजूवाला समेत कई जगहों पर आज सुबह तापमान कम रहने के कारण खेतों में बर्फ जमी दिखी. बता दें कि माउंट में गुरुवार को तापमान माइनस 6 डिग्री तक पहुंच गया था, इससे पहले 14 जनवरी 2022 को यहां तापमान माइनस 5 डिग्री दर्ज किया गया था. इस सभी के बीच ये कहना गलत नहीं होगा कि राजस्थान के लोगों का ठंड से फिलहाल हालत बहुत खराब है.

राजस्थान में ठंड के चलते बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां
आपको बता दें कि राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के कारण अधिकतर जिलों में जिला कलेक्टर्स की ओर से अलग-अलग क्लासों के अनुसार छुट्टियां घोषित करने का सिलसिला जारी है. साथ ही जयपुर में पहले सात जनवरी तक छुट्टियां घोषित की गई थीं, लेकिन आज इन्हें बढ़ाकर 14 जनवरी तक कर दिया गया है. बता दें कि आठवीं क्लास के बच्चे अब 16 जनवरी से स्कूल जाएंगे तो वहीं, प्रदेश में कड़ाके की ठंड को देखते हुए पाली, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़ और सवाई माधोपुर समेत अन्य जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है, जबकि जोधपुर में 15 जनवरी तक स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news