World News: अमेरिका ने यूक्रेन को 1.3 अरब डॉलर की नई आर्थिक सहायता देने की घोषणा की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1747889

World News: अमेरिका ने यूक्रेन को 1.3 अरब डॉलर की नई आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

World News: अमेरिका ने यूक्रेन (Ukraine) को  1.3 अरब डॉलर की नई आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. इस दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने  कहा कि रूस ने जो किया है, उसे उसका भुगतान करना पड़ेगा.

 

World News: अमेरिका ने यूक्रेन को 1.3 अरब डॉलर की नई आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

World News: संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने बुधवार को यूक्रेन (Ukraine) के लिए नई अमेरिकी आर्थिक सहायता में 1.3 बिलियन डॉलर (10667.8 करोड़ रुपये) की घोषणा की और कसम खाई कि रूस (Russia) अंततः अपने आक्रमण के लिए वित्तीय रूप से भुगतेगा.

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के नेताओं ने किया स्वागत

Blinken ने लंदन में एक पुनर्निर्माण सम्मेलन में कहा, "जैसा कि रूस (Russia) ने नष्ट करना जारी रखा है, ऐसे में हम यहां यूक्रेन (Ukraine) के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए हैं - जीवन का पुनर्निर्माण करें, अपने देश का पुनर्निर्माण करें, अपने भविष्य का पुनर्निर्माण करें." ब्रिटेन (Britain) और यूरोपीय संघ (European Union) के नेताओं ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ कहा, "आइए स्पष्ट हो जाएं - रूस (Russia) यूक्रेन (Ukraine) के विनाश का कारण बन रहा है, और Russia अंततः यूक्रेन (Ukraine) के पुनर्निर्माण की लागत वहन करेगा."

अमेरिका ने यूक्रेन को पहले भी दी है बड़ी मदद

नया फंडिंग, जो अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) द्वारा पहले से स्वीकृत धन से आता है. फरवरी 2022 में रूस (Russia) के आक्रमण के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा यूक्रेन (Ukraine) को प्रदान किए गए $63 बिलियन के अतिरिक्त है. कुछ $40 बिलियन की सहायता हथियारों और अन्य सुरक्षा में आई है. ब्लिंकेन ने कहा कि नई सहायता में से करीब 657 मिलियन डॉलर Ukraine की रेल लाइनों, बंदरगाहों, सीमा क्रॉसिंग और अन्य बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर खर्च किए जाएंगे, ताकि देश को यूरोप के साथ व्यापार का विस्तार करने में मदद मिल सके.

ब्लिंकन ने कहा कि अन्य 520 मिलियन डॉलर की सहायता से यूक्रेन (Ukraine) को अपनी ऊर्जा ग्रिड की मरम्मत में मदद मिलेगी, जिनमें से अधिकांश रूसी (Russian) हमलों से नष्ट हो गए हैं, जिसमें बाजार सुधार भी शामिल हैं. व्यापार में पारदर्शिता में सुधार के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी में परिवर्तन करके.

वाशिंगटन भ्रष्टाचार पर नज़र रखेगा - ब्लिंकेन

ब्लिंकेन ने स्पष्ट किया कि वाशिंगटन भ्रष्टाचार पर नज़र रखेगा - जो यूक्रेन (Ukraine) की मदद के लिए कांग्रेस के समर्थन को कम कर सकता है, और यूक्रेन (Ukraine) की संसद से एकाधिकार के खिलाफ एक कानून को मंजूरी देने का आह्वान किया. ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भ्रष्टाचार विरोधी निकायों को मजबूत करने के लिए सहायता का विस्तार करेगा और सभ्य समाज और साथ ही मुक्त मीडिया.

यह भी पढ़ें...

रथ यात्रा की धूम, भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने के लिए देशभर से उमड़े श्रद्धालु

Trending news