Trending Quiz : गर्मियों में कितना नमक शरीर के लिए पर्याप्त होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2219198

Trending Quiz : गर्मियों में कितना नमक शरीर के लिए पर्याप्त होता है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

Trending Quiz General Knowledge Question How much salt is enough for the body in summer

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं.

हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 -  गर्मियों में कितना नमक शरीर के लिए पर्याप्त होता है?
जवाब 1 -  रिसर्च गेट (researchgate.net) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि पसीने में नमक और पानी होता है, इसलिए गर्मियों के दौरान पानी के साथ अतिरिक्त नमक (2-3 ग्राम) का निकलना आवश्यक है, हालांकि पानी की कमी नमक से अधिक हो सकती है. जैसे-जैसे गर्मी जारी रहती है, शरीर अनुकूलित हो जाता है और कम नमक नष्ट हो जाता है. अगर अतिरिक्त नमक का सेवन किया जाए तो शरीर, गुर्दे के माध्यम से, नमक को खत्म कर सकता है और नमक प्रतिधारण का कोई खतरा नहीं है, जब तक कि गुर्दे की कोई बीमारी न हो. पानी की कमी से प्यास लग सकती है, जो पानी बदलने का संकेत है और गर्मियों में इसके अलावा थोड़ी मात्रा में नमक भी पर्याप्त होगा.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://researchgate.net/post/Do-we-need-more-salt-intake-in-the-summer-time#:~:text=As%20sweat%20contains%20salt%20%26%20water,adapts%20%26%20less%20salt%20is%20lost%20.)

सवाल 2 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर वो कौन सी मेटल है, जिसे चाकू से आसानी से काटा जा सकता है?
जवाब 2 - बता दें कि सोडियम वो मेटल है, जिसे चाकू से आसानी से काटा जा सकता है.

सवाल 3 - बताएं भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?
जवाब 3 - दरअसल, भारत का सबसे बड़ा बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया है.

सवाल 4 - बताएं आखिर किस जानवर के दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है?
जवाब 4 - बता दें कि बकरी के दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. 

सवाल 5 - कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के किस राज्य में स्थित है?
जवाब 5 - दरअसल, कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य में स्थित है.

सवाल 6 - आखिर वो कौन सी चीज है, जिसे आधा खाने पर भी वह पूरी रहती है?
जवाब 6 - बता दें कि छोले-पूरी वाली पूरी आधा खाने के बाद भी पूरी ही रहती है. 

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news