World Laughter Day: वर्ल्ड लाफ्टर डे आज, हंसो, मुस्कुराओ, ठहाके लगाओ.. क्योंकि हंसना जरूरी है
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235850

World Laughter Day: वर्ल्ड लाफ्टर डे आज, हंसो, मुस्कुराओ, ठहाके लगाओ.. क्योंकि हंसना जरूरी है

World Laughter Day: आज विश्व हास्य दिवस है. सेहत के लिए हंसना बेहद जरूरी है. जीना है तो हंस के जियो. हंसते-हंसते कट जाएं रस्ते, हंसी को लेकर ऐसे कई गीत है, जिन्हें सुनकर आज लगता है सच ही है. अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते है, तो सबसे पहले हंसना सीखिए. 

World Laughter Day

World Laughter Day: अगर आप हंसते-खिलखिलाते नहीं है तो आज से ही हंसने-मुस्कुराने और ठहाके लगाने की आदत बना लें. आपकी हंसी में ही आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत का राज छिपा है. केवल 10 से 15 मिनट का हंसना भी आपके शरीर को नई स्फूर्ति, हार्मोन्स, ऊर्जा, सकारात्मकता आदि से भर देता है. तनाव को दूर करने के लिए हंसते रहिए, क्योंकि आपको सेहतमंद रहना है, जिंदगी का मजा लेना है, आप हमेशा जिंदादिल और जवान बने रहें तो, खुलकर हंसिए. 

आज विश्व हास्य दिवस है. सेहत के लिए हंसना बेहद जरूरी है. जीना है तो हंस के जियो. हंसते-हंसते कट जाएं रस्ते, हंसी को लेकर ऐसे कई गीत है, जिन्हें सुनकर आज लगता है सच ही है. अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते है, तो सबसे पहले हंसना सीखिए. जब आप हंसना सीख जाएंगे, तो आप खुश भी रहने लगेंगे और ये खुशी आपकी लाइफ बदल देगी. आपकी लाइफ स्टाइल बदल देगी. भागदौड़ के इस दौर में मजेदार किस्से, कहानियां और चुटकले गुम हो रहे हैं. मनोरंजन के नाम पर मोबाइल, टीवी व गेम्स रह गए हैं. 

हर किसी के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखी जा सकती हैं, चेहरे से मुस्कान गायब हो रही है. बदलते दौर में भी कुछ संस्थाएं हैं, जो लोगों के चेहरों पर खुशी देने में जुटी हैं. इन संस्थाओं के सदस्य हंसमुख मिजाज है. तो औरों को भी दो पल खुशी के बांट रहे हैं. गुरूकुल योग संस्थान के मुख्य संरक्षक राजू मंगोड़ी वाला बताते है कि हर इमोशन की तरह हंसी भी एक महत्वपूर्ण इमोशन है, जो सकारात्मकता की पहचान है. लेकिन हंसी सिर्फ बाहरी तौर पर नहीं अंदरूनी तौर पर होना जरूरी है. यूं तो आजकल यूथ सोशल मीडिया पर घंटों बिता देते है, जिसमें कुछ कंटेंट हंसने का भी होता है पर ज्यादा महत्वपूर्ण है परिवार और दोस्तों के साथ मेल मिलाप और बिना किसी दुर्भावना के हंसी शेयर करना. ये हंसी ही असली ताकत है, जो शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. 

मन से हंसना मानसिक ही नहीं, शारीरिक तौर पर भी सकारात्मकता प्रदान करता है. विश्व हास्य दिवस के अवसर पर सेंट्रल पार्क में कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें जयपुर के कई नामी हास्य कलाकारों ने जयपुरवासियों को खूब हंसाया. हंसने से शरीर में एंडोर्फिन, डोपामिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन स्रावित होते है, जो कि हमारे शरीर और मन दोनों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. हास्य कलाकारों ने कई तरह की हंसी के बारे में और उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया. कार्यक्रम के विधायक बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने बताया कि भगवान की दी हुई इस जिंदगी को हमें बहुत हंसते हुए और अच्छे से जीना चाहिए. 

हंसी अपने आप में स्वास्थ्य की सबसे सुलभ दवा है, हमारे लिए तो यह औषधि है. हंसना हमारे शरीर के लिए इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है. एक कहावत है कि हंसने से खून बढ़ता है इसलिए व्यक्ति को हंसते रहना चाहिए. बीमारियों से बचाव का सबसे अच्छा तरीका हंसना है. 

अक्सर देखने में भी आता है कि हंसमुख व्यक्ति को ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियां नहीं होती. कुल मिलाकर देखा जाए तो तनाव मुक्त जीवन के लिए हंसना जरूरी है. हंसने से मन को शांति मिलती है और आपसी भाईचारे और सद्भाव को बढ़ावा मिलता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हंसी गायब होती जा रही है. लोग तनाव भरी जिंदगी जी रहे हैं, जिसके चलते शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं. 

सेहत के लिए हंसना सबसे अच्छा माध्यम हो सकता है. अगर हमें तनाव मुक्त जीवन जीना है, तो हंसना बहुत जरूरी है. चेहरे पर हंसी किसी शख्‍स को ऊर्जावान बना देती है. काम हंसी-हंसी करने से जिंदगी तो अच्छी लगने ही लगती है. साथ ही कई बीमारियां भी अपने आप छू-मंतर हो जाती हैं. 

बहरहाल, हर साल मई माह के पहला रविवार विश्व हास्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. भागमभाग भरी जिदगी में आदमी हंसना भी भूल गया है और तनाव में जीने को मजबूर है. कहा जाता है एक हंसी सौ इलाज के बराबर होती है. अब टीवी और यूट्यूब पर कॉमेडी और हास्य कवि सम्मेलन देखकर हंसने की कमी को पूरा कर रहे हैं. कुल मिला कर स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या में उन्मुक्त हंसी को शामिल करना जरूरी है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का पारा पहुंचेगा 44 पार और चलेगी लू, जानें फिर कब होगी बरसात

यह भी पढ़ेंः E-KYC के बगैर नहीं मिलेगी सब्सिडी!पेट्रोलियम मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Trending news