Trending Quiz : दुनिया में किसी भी चक्रवात का नाम कैसे रखा जाता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2411326

Trending Quiz : दुनिया में किसी भी चक्रवात का नाम कैसे रखा जाता है?

Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

 

How are any cyclone named in the world

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 - आखिर कौन सा शहर राजस्ठान का दिल कहलाता है? 
जवाब 1 - अजमेर को राजस्थान के दिल के नाम से जाना जाता है?

सवाल 2 - गिलहरी कौन सा रंग नहीं देख सकती है?
जवाब 2 - गिलहरी लाल रंग नहीं देख सकती है.

सवाल 3 - सोने का पहाड़ किस देश में है?
जवाब 3 - सोने का पहाड़ कांगो में है.

सवाल 4 - भारत में काजू का सबसे ज्यादा उत्पादन किस राज्य में किया जाता है?
जवाब 4 - दरअसल, भारत में काजू का सबसे ज्यादा उत्पादन केरल राज्य में किया जाता है. 

सवाल 5 - विश्व का पहला नोट किस देश में छपा था?
जवाब 5 - विश्व का सबसे पहला नोट चीन (China) में छापा गया था.

सवाल 6 - इंसान के खाना खाने के बाद ऐसा क्या खाने से वो तुरंत मर सकता है?
जवाब 6 - इंसान द्वारा खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने से वो तुरंत मर सकता है.

सवाल 7 - दुनिया में किसी भी चक्रवात का नाम कैसे रखा जाता है?
जवाब 7 - चक्रवातों के नामकरण की शुरुआत 1953 में अटलांटिक क्षेत्र से हुई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2004 में भारत और उसके पड़ोसी देशों ने मिलकर चक्रवातों के नाम रखने की प्रक्रिया शुरू की. सभी देशों ने मिलकर चक्रवातों के नामों की एक सूची बनाई. जब भी कोई नया चक्रवात आता है, तो उसे इस सूची से क्रमबद्ध तरीके से एक नाम दिया जाता है. नाम ऐसा चुना जाता है जो आसानी से याद रखा जा सके और किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक या विवादास्पद न हो. एक बार प्रयोग किया गया नाम फिर से उपयोग नहीं किया जाता है. हाल के वर्षों में, सांस्कृतिक महत्व वाले नामों को भी सूची में शामिल किया गया है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news