Winter Health Tips: सर्दियों में ये 3 सुपरफूड बनाएंगे आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग,आज ही डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1508119

Winter Health Tips: सर्दियों में ये 3 सुपरफूड बनाएंगे आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग,आज ही डाइट में करें शामिल

Winter Health Tips: सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम बाकी मौसम की अपेक्षा थोड़ा स्लो होने लगता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्या होने लगती है.

सुपरफूड

Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बीमारियां देती है आपकी बॉडी पर दस्तक. सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम बाकी मौसम की अपेक्षा थोड़ा स्लो होने लगता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्या होने लगती है. सर्दियों में आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में  सर्दियों में ऐसे खाने के सेवन करना चाहिए जो शरीर को गर्माहट प्रदान करें. आज हम आपके लिए लाये है नुट्रिशन के सुझाये कुछ ऐसे फूड जो सर्दियों आपकी इंम्यूनिटी का रखगें पूरा ख्याल.

शलजम (Trunip)

अगर आप सर्दियों में डाइट प्लान बना रहे है तो उसमे शलजम को जरूर शामिल करें, क्योंकि सर्दियों की सब्जियों में शलजम को सुपरफूड माना जाता है. शलजम में विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है. सर्दियों में अगर आप शलजम का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी जुखाम और बोन डेन्सिटी की समस्या में राहत मिलती है.  शलजम सर्दियों के मौसम में बहुतायत में होती है जो आप सही दाम में कही भी आसानी से मिल जाती है. 

गुड़(Jaggery)

सर्दियों के मौसम में गुड़ सबको पसंद होता है. साथ ही इस शुगर के विल्कप के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.  इसमें कैल्शियम,फास्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  त्वचा  को फायदा पहुंचता है साथ ही   सर्दी-जुकाम और हड्डियों की समस्या भी दूर करता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए यह आपको अंदरूनी तौर पर गर्माहट देता है. 

हरा प्याज (Green Onion)

प्याज को सर्दियों और गर्मियों दोनों मौसम में सबसेअच्छा माना गया है. इसका सेवन करने से कई तरह की बिमारियों में आराम मिलता है. ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में हरी प्याज को अपने भोजन में सब्जी या चटनी के रूप में शामिल कर सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है जो शरीर को ठंड में होने वाली बिमारियों से बचने का काम करती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते है,जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. 

यह भी पढ़ें :

Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..

Sikn Care: बेसन के साथ मिलाएं ये चीजें और पाएं मीरा राजपूत जैसा चमकदार चेहरा

Winter Care: प्रियंका चोपड़ा जैसी स्किन और बाल चाहिए तो ऑलिव ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल

 

Trending news