कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव पर सोनिया ने गहलोत से लिए सुझाव, प्रशांत किशोर के पद को लेकर कही ये बड़ी बात
Advertisement

कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव पर सोनिया ने गहलोत से लिए सुझाव, प्रशांत किशोर के पद को लेकर कही ये बड़ी बात

कांग्रेस में पिछले हफ्ते से लगातार मीटिंग्स का दौर चल रहा है. कांग्रेस की वर्तमान परिस्थिति और चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रशांत किशोर सीनियर नेताओं को प्रेजेंटेशन के माध्यम से टिप्स दे रहे हैं. 

कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव पर सोनिया ने गहलोत से लिए सुझाव

Jaipur: कांग्रेस में पिछले हफ्ते से लगातार मीटिंग्स का दौर चल रहा है. कांग्रेस की वर्तमान परिस्थिति और चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रशांत किशोर सीनियर नेताओं को प्रेजेंटेशन के माध्यम से टिप्स दे रहे हैं. आज कांग्रेस शासित राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ करीब 5 घंटे तक लंबी बैठक कर प्रेजेंटेशन दिया. 

यह भी पढ़ें- किरोड़ी लाल मीणा का राज्य सरकार पर निशाना, कहा- सीएम बन गए हैं ''गहलोत खां'' अब राजस्थान में होगा ED का धमाल

सूत्रों का कहना है कि प्रशांत किशोर ने राज्यवार कांग्रेस के सामने की चुनौतियों से संबंधित अपने सर्वे और रिसर्च में मिले फीडबैक के आधार पर अपने सुझाव दिए. इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पार्टी की बेहतरी के लिए अपने सुझाव रखे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैठक में भाग लेने से पहले दिल्ली पहुंचने पर केंद्र की भाजपा सरकार को जमकर कोसा. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गृह मंत्री अमित शाह और कई उनके मंत्रियों पर राज्यों की चुनी सरकार गिराने का आरोप लगाया. वहीं, गहलोत ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार हिंसा और नफरत का माहौल फैला रही है और भाजपा का हिंदुत्व और राष्ट्रवाद केवल चुनाव जीतने के लिए करती है. गहलोत ने कहा कि भाजपा के नेताओं ने महाराणा प्रताप और सीता माता को भी नहीं बख्शा उनके बारे में भी अनाप-शनाप कहा जिससे हिंदू समाज में बड़ा रोष है.

5 घंटे चली बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा निर्धारित की गई समिति कांग्रेस को मजबूत और दुरुस्त बनाने के लिए 3 दिन से मंत्रणा की गई. संगठन में बदलाव, सुधार लाने की बात भी हो रही है. एक जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका को निभाते हुए जनता के अपेक्षा पर खरे उतरने की कोशिश की जा रही है. दोनों मुख्यमंत्री से भी आज मंत्रणा की गई, उनका पार्टी और सरकार चलाने का अनुभव है. हमें उम्मीद है कि अगले 24 से 48 घंटे में हम इस मंत्रणा को पूरा कर लेंगे, और निर्णायक स्थिति पर पहुंच जाएंगे. 

इसके अलावा सुरजेवाला ने खासतौर से यह भी मेंशन किया कि पार्टी में संगठनात्मक बदलाव होने हैं. इसलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सुझाव लिए क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले संगठन महासचिव भी रह चुके हैं इसलिए अनुभवों के आधार पर उनकी राय जानी.

सोनिया ने दिए संकेत

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को कह दिया है की प्रशांत किशोर पार्टी में शामिल होंगे और 2024 के लिए रणनीति बनाने का काम करेंगे लेकिन सोनिया ने कहा कि वरिष्ठ नेता प्रशांत किशोर की पार्टी में पद या भूमिका को लेकर सीनियर नेता सुझाव दें. 

पीके की मार्केटिंग
कांग्रेस के एक सूत्र का कहना है कि प्रशांत किशोर के साथ लगातार लंबी बैठकर करने का यह भी कारण हो सकता है कि उनको इतना बड़ा ब्रांड बनाया जाए कि जो वो पार्टी के लिए काम करें तो उनका भारी प्रभाव नजर आए... इसलिए कांग्रेस के तमाम बड़े सीनियर नेताओं के साथ प्रशांत किशोर की बैठकें करवाई जा रही है... इस बात के संकेत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैठक में शामिल होने से पहले दिए थे... हालांकि प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल करने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है... इसका कारण यह भी है कि कई सीनियर कांग्रेस के सीनियर नेता उनकी जॉइनिंग को लेकर सहमत नहीं है.

प्रशांत किशोर ने दिया प्रेजेंटेशन
प्रशांत किशोर कांग्रेस नेताओं को 52 स्लाइड का प्रेजेंटेशन दिया जिसमें 18 स्लाइड कांग्रेस के कम्युनिकेशन स्ट्रेटजी से संबंधित है, 10 स्लाइड में ये बताया कि किन राज्यों से पार्टी की सीट बढ़ सकती है. 4 स्लाइडों में बताया गया है किन राज्यों में पार्टी को तुरंत मजबूत करने की जरूरत है. 5 स्लाइड ऐसे है जहां 4-5 राज्यों में गठबंधन के उपर प्रेजेंटेशन दिया और आखरी में पार्टी के इमेज बिल्डिंग से संबंधित प्रेजेंटेशन था.

यह भी पढ़ें- माता सीता के लिए दिए कटारिया के विवादित बयान पर सियासी संग्राम, गहलोत बोले- मेंटली डिस्टर्ब लगते हैं

चिंतन शिविर से पहले CWC बैठक
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चिंतन शिविर की तारीख और एजेंडा तय करने के लिए अप्रैल के अंतिम हफ्ते में कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC ) की बैठक बुलाई जाएगी. 14-16 मई के बीच तीन दिवसीय चिंतन शिविर राजस्थान के उदयपुर करवाया जाएगा.
Report- Manohar Vishnoi

Trending news