Shukrawar ke Upay : भूलकर भी शुक्रवार को ना करें ये गलतियां, नहीं तो पूरा घर कंगाल हो जाएगा, जानें क्या कहता है महालक्ष्मी पुराण
Advertisement

Shukrawar ke Upay : भूलकर भी शुक्रवार को ना करें ये गलतियां, नहीं तो पूरा घर कंगाल हो जाएगा, जानें क्या कहता है महालक्ष्मी पुराण

Shukrawar ke Upay : मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी आराधना करनी चाहिए. वहीं मां लक्ष्मी की पूजा में कुछ गलतियां भूलकर भी ना करें नहीं तो पूरा घर कंगाल हो जाएगा, जानें क्या कहता है महालक्ष्मी पुराण.

Shukrawar ke Upay : भूलकर भी शुक्रवार को ना करें ये गलतियां, नहीं तो पूरा घर कंगाल हो जाएगा, जानें क्या कहता है महालक्ष्मी पुराण

Shukrawar ke Upay : शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी आराधना करनी चाहिए. वहीं मां लक्ष्मी की पूजा में कुछ गलतियां भूलकर भी ना करें नहीं तो पूरा घर कंगाल हो जाएगा, जानें क्या कहता है महालक्ष्मी पुराण.

शुक्रवार को ना करें ये मिस्टेक, नहीं तो पूरा घर हो जाएगा कंगाल 

साथ ही शुक्रवार के दिन कुछ उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं. वहीं शुक्रवार को कुछ कामों को करने की मनाही है. दरअसल ये दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ कामों को करने से मां नाराज होती हैं और घर में आर्थिक नुकसान होता है.

शुक्रवार के दिन भूलकर भी ना करें ये गलतियां

 

लक्ष्मी पुराण मुख्य रूप से मां लक्ष्मी द्वारा नारीवाद को बढ़ावा देता है क्योंकि वह बुराइयों और बुराइयों के खिलाफ उठती है. इसलिए शुक्रवार के दिन किसी महिला को दुख ना पहुंचाए. किसी महिला को दुख पहुंचाया तो धन की हानि निश्चित होनी है.

मां लक्ष्मी की कृपा से धन बरसते हैं. इनकी पूजा में विशेष ध्यान रखना होता है. ये चंचला होती हैं. ऐसे में इमकी कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन मांसाहार और शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. शुक्रवार के दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

जिस घर में लक्ष्मी की पूजा होती है उस घर में इन सब चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती है और घर व्यापार में कंगाली का दौर शुरू हो जाता है. लोगों को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है.

शुक्रवार के दिन भक्ति का माहौल बना कर रखें.  कोशिश करें कि इस दिन कलह होने से बचें. किसी से बातचीत के दौरान अभद्र भाषा का प्रयोग न करें तो बेहतर होगा. इस दिन लड़ाई, झगड़ा या गाली-गलौच करने से धन की हानि होती है.

वैसे तो शुक्रवार के दिन दान करना शुभ माना जाता है लेकिन इस दिन कुछ चीजों का दान करने में सावधानी भी बरतनी होत है. तो जान लें, इस दिन चांदी और चीनी का दान करना अशुभ होता है.ये दोनों चीजें मां लक्ष्मी से जुड़ी हुई है. मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है. जिससे आपके जीवन में भौतिक सुख में धीरे-धीरे कमी आने लग जाती है.

इसके अलावा इस दिन किसी से पैसों का लेन-देन से भी बचना चाहिए. शुक्रवार के दिन किसी से उधार लेना या देना अशुभ माना जाता है. 

शुक्रवार के दिन कुछ सामान की खरीददारी नहीं करनी चाहिए जैसे पूजा का वर्तन और रसोई घर से संबंधित चीजों तवा, बेलन, कड़ाही  को नहीं खरीदना चाहिए. 

इस दिन गंदे और फटे वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए. साफ सुथरा और स्वच्छ रहें. माना गया है कि गंदे और फटे कपड़े पहनने से राहु और शुक्र कमजोर होता है. घर ऑफिस में सुगंधित वातावरण बना कर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता)

Trending news