राजस्थान: ऑस्ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों से पूनिया ने किया संवाद, बोले- मोदी सरकार की नीतियों का बजा डंका
Advertisement

राजस्थान: ऑस्ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों से पूनिया ने किया संवाद, बोले- मोदी सरकार की नीतियों का बजा डंका

सतीश पूनिया ने आस्ट्रेलिया में ‘पार्लियामेंट ऑफ विक्टोरिया’ विजिट किया, जहां यहां के कई सांसदों व ब्यूरोक्रेटस से शिष्टाचार मुलाकात की. आस्ट्रेलिया के सांसदों के साथ सतीश पूनियां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 9 वर्ष की जनकल्याणकारी योजनाओं और फैसलों की दुनियाभर में हो रही चर्चा पर संवाद किया. राजस्थान और आस्ट्रेलिया के बीच भविष्य में कृषि, पर्यटन, जल संरक्षण इत्यादि मुद्दों सहित विकास के विभिन्न बिन्दुओं पर भी बात की.

राजस्थान: ऑस्ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों से पूनिया ने किया संवाद, बोले- मोदी सरकार की नीतियों का बजा डंका

Jaipur News: आस्ट्रेलिया प्रवास पर राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने आस्ट्रेलियाई सांसदों और प्रवासी भारतीयों के साथ संवाद किया. दौरान पूनिया नरेंद्र मोदी सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों की विश्व भर में हो रही चर्चा की जानकारी दी.

सतीश पूनिया ने आस्ट्रेलियाई सांसदों और प्रवासी भारतीयों के साथ किये संवाद

बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष डॉ सतीश पूनिया इन दिनों राज्यों के विधायक प्रतिनिधि मंडल के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. पूनियां ने ‘पार्लियामेंट ऑफ विक्टोरिया’ विजिट किया, जहां आस्ट्रेलिया के कई सांसदों व ब्यूरोक्रेटस से शिष्टाचार मुलाकात की. आस्ट्रेलिया के सांसदों के साथ सतीश पूनियां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 9 वर्ष की जनकल्याणकारी योजनाओं और फैसलों की दुनियाभर में हो रही चर्चा पर संवाद किया. राजस्थान और आस्ट्रेलिया के बीच भविष्य में कृषि, पर्यटन, जल संरक्षण इत्यादि मुद्दों सहित विकास के विभिन्न बिन्दुओं पर भी बात की.

सतीश पूनियां की आस्ट्रेलिया के सांसद एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष मैथ्यू गुए, सांसद ब्रेड बैटिन, सांसद एन्ने मैरी हरमेन्स, सांसद ट्रंग लू, सांसद ईवान मुलहॉलैंड, व्याधम के (Wyndham) के पूर्व सिटी काउन्सलर इंन्ताज खान, इवान वॉल्टर्स सहित पक्ष-विपक्ष के सांसदों, अन्य जनप्रतिनिधि और ब्यूरोक्रेटस के साथ शिष्टाचार मुलाकात हुई. इसमें मोदी सरकार के ऐतिहासिक कार्यों व योजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई. डॉ. पूनियां आस्ट्रेलिया में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया भी गये, जहां कॉन्सुल जनरल डॉ. सुशील कुमार और डिप्टी कॉन्सुल जनरल गिरीश के साथ उनकी शिष्टाचार भेंट हुई.

 

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय संस्कृति पर चर्चा....सतीश पूनिया

मेलबर्न में प्रवासी भारतीयों के साथ बाप्स में स्वामीनारायण मंदिर के दिव्य दर्शन कर जलाभिषेक किया. इस दौरान वहां उपस्थित प्रवासी भारतीयों से संवाद कर भारतीय संस्कृति और सैद्धांतिक मूल्यों पर चर्चा की. इससे एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया में प्रवासी राजस्थानियों से आत्मिक संवाद भी किया था.

राजस्थान की छोटे गांव से मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड तक....सतीश पूनिया

इसके बाद डॉ. पूनियां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड देखने पहुंचे, जहां से उन्होंने अपना एक वीडियो संदेश जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि, नमस्कार, राम-राम, मैं इस समय ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर हूं.आस्ट्रेलिया का यह वह मैदान है जो दुनिया में क्रिकेट का तीर्थ कहा जाता है, लेकिन हम गौरवान्वित हो सकते हैं, क्योंकि उस जमाने में उस पीढ़ी में जब रेडियो पर कमेंट्री सुनता था, 1978 का मुझे याद है जनवरी में जब भारत के स्पिनर चंद्रशेखर ने 6 विकेट लिये 52 रन देकर, दूसरी इनिंग में भी वही चमत्कार किया.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कांग्रेस हाईकमान बैठक पर राजेन्द्र राठौड़ ने किये ट्वीट, कहा- सिर्फ अपनी कुर्सी बचाने से मतलब...

और जो रोमांच उस समय था, उसको शब्दों में बयां नहीं कर सकता, रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन आज मुझे वह गर्व होता है कि मैं राजस्थान के एक छोटे से गांव से आज मेलबर्न के इस ऐतिहासिक ग्राउंड में टूटे-फूटे रेडियो के कमेंट्री के उस दौर से आया हूं. इसके अलावा पूनिया ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान को लेकर अपने संस्मरण साझा किए.

Trending news