अच्छी खबर: REET Level 1 में आवेदन प्रक्रिया पूरी, जारी होगा cut off
Advertisement

अच्छी खबर: REET Level 1 में आवेदन प्रक्रिया पूरी, जारी होगा cut off

रीट लेवल 2 (REET Level 2) को निरस्त होने के बाद अब शिक्षा विभाग की ओर से अध्यापक लेवल 1 (REET Level 1) को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कमर कस ली है. बीकानेर निदेशालय की ओर से भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: रीट लेवल 2 (REET Level 2) को निरस्त होने के बाद अब शिक्षा विभाग की ओर से अध्यापक लेवल 1 (REET Level 1) को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कमर कस ली है. बीकानेर निदेशालय की ओर से भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, और अब जल्द ही लेवल 1 की कटऑफ लिस्ट जारी होने का इंतजार किया जा रहा है. शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार निदेशालय की ओर से जल्द ही अध्यापक भर्ती लेवल 1 की कटऑफ जारी होने की संभावना है, जिसके लिए निदेशालय की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. 

यह भी पढ़ें- Horoscope: वृषभ, कुंभ और ये राशी वाले रखे इन बातों का ध्यान, जानें अपना आज का राशिफल

26 सितम्बर को आयोजित रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET Exam 2021) के बाद मानो ये भर्ती एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गई. 31 हजार पदों पर निकाली गई भर्ती में विशेष शिक्षकों के पदों को जोड़ते हुए सरकार की ओर से पदों की संख्या 32 हजार की गई. निदेशालय की ओर से पदों का वर्गीकरण करते हुए जहां लेवल 2 में करीब साढ़े 16 हजार पद रखे गए तो वहीं लेवल 1 में करीब साढ़े 15 हजार पद रखे गए, लेकिन लेवल 2 में पेपरलीक (REET Paper Leak) और बढ़ते दबाव के चलते सरकार ने लेवल 2 को निरस्त कर जल्द ही लेवल 1 को पूरा करने के लिए कमर कस ली है. पहले जहां आवेदन के लिए 9 फरवरी का समय था तो वहीं निदेशालय की ओर से आवेदन की तिथि बढ़ाकर 16 फरवरी कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें- Viral Video: चार पीढ़ियों को देख चुकी महिला को बैंड बाजों के साथ नाचते गाते किया गया विदा

गौरतलब है कि 26 सितम्बर को आयोजित हुई रीट लेवल 1 की परीक्षा (REET) में करीब 3 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसके बाद परीक्षा में करीब ढ़ाई लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. पहले रीट लेवल 1 में बीएड धारियों (Bed Holders) का बड़े मामला देखने को भी मिला, लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद लेवल-1 से बीएड धारियों को बाहर करने का आदेश दिया गया. हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में इस मामले को चुनौती दे दी गई है, जिसकी सुनवाई 22 फरवरी को होनी है. 

शिक्षा विभाग की ओर से इस बार परीक्षार्थियों (REET Candidates) को एक बड़ी राहत ये दी गई है की पदों के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, जिससे दस्तावेज सत्यापन के बाद खाली रहने वाले पदों को भरने में आसानी हो सके. 

Trending news