Rajasthan live News: राजस्थान लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत के फाइनल आंकड़े, 4.24 फीसदी घटी वोटिंग,पढ़ें बड़ी खबरें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2223908

Rajasthan live News: राजस्थान लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत के फाइनल आंकड़े, 4.24 फीसदी घटी वोटिंग,पढ़ें बड़ी खबरें

Rajasthan live News, 27 April 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के दोनों चरणों के मतदान खत्म हो चुके है. अब 4 जून का इंतजार है, जब 266 प्रत्याशियों के हार-जीत का फैसला होगा. 

Rajasthan live News
LIVE Blog

Rajasthan live News in hindi, 27 April 2024: राजस्थान की 25 संसदीय सीटों पर 2 चरणों में मतदान खत्म हो चुके है. दोनों चरणों में 25 लोकसभा सीट पर 61.60 फीसदी मतदान हुआ. पहले चरण में 12 सीट पर 58.28 फीसदी वोटिंग हुई, तो वहीं, दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 64.7 प्रतिशत मतदान हुए. अब 4 जून का इंतजार है, जब EVM मशीन खुलेगा और 266 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला होगा.  राजस्थान में आज क्या कुछ खास हो रहा है, जानने के लिए Zee Rajasthan live पर पढ़िए आज की बड़ी खबरें...

27 April 2024
16:16 PM

Rajasthan News: राजस्थान लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत के फाइनल आंकड़े
2019 की तुलना में 4.24 फीसदी वोटिंग घटी
पहले और दूसरे चरण में 25 सीट पर 62.10% मतदान
निर्वाचन विभाग ने वोटिंग प्रतिशत के आंकड़े किये जारी
पहले चरण में 12 सीट पर 58.28 फीसदी वोटिंग
दूसरे चरण में 13 सीट पर 65.52 फीसदी मतदान
सबसे ज्यादा बाड़मेर में 75.93 फीसदी वोटिंग

 

14:40 PM

Rajasthan News: पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे भाटी 
Rajasthan News Live: निर्दलीय प्रत्याशी रविन्द्र सिंह भाटी बालोतरा पहुंच पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे. भाटी के साथ में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित हैं. एहतियात के तौर पर पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है. वहीं, भाटी ने बालोतरा पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए है. कल मतदान के दौरान पुलिस ने बाहरी मतदाताओं को गिरफ्तार किया था. 

14:12 PM

Rajasthan News: द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024 का आयोजन 
Rajasthan News Live: 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024' जयपुर में 5 से 7 मई तक आयोजित किया जाएगा. इस तीन दिवसीय आयोजन “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार“ की तैयारियों में पर्यटन विभाग जुटा हुआ है. जीआईटीबी में 250 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स भाग लेंगे. राजस्थान की परंपरा, व्यंजनों को बढ़ावा देना और बीटूबी मीटिंग्स भी आयोजित होंगी. आयोजन को लेकर सीएस सुधांश पंत ने अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

13:39 PM

Rajasthan News Live: कांग्रेस प्रत्याशी हरीश चंद्र मीणा पहुंचे टोंक
Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस प्रत्याशी हरीश चंद्र मीणा टोंक पहुंचे. जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में जिलाध्यक्ष सहित पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बाद आज मीणा ने कांग्रेसियों से मुलाकात की. चुनाव में हुए मतदान को लेकर चर्चा कर रहे है. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिनेश चौरसिया सहित कई कांग्रेसी मौजूद हैं. 

13:07 PM

Rajasthan News: बीजेपी से निष्कासित नेता उस्मान गनी गिरफ़्तार
Rajasthan News Live: बीजेपी से निष्कासित नेता उस्मान गनी गिरफ्तार हो गए है. शांति भंग मामले में मुक्ताप्रसाद पुलिस ने उस्मान को गिरफ्तार किया है. कुछ देर में एसडीएम के आगे पेश किया जाएगा. हाल ही में बीजेपी की अनुशासन समिति ने गनी को छ साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया था. 

12:39 PM

Rajasthan News: चुनाव के बाद रिलैक्स मूड में शेखावत 
Rajasthan News Live: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव के बाद रिलैक्स मूड में नजर आ रहे हैं. शेखावत अल सवेरे से ही कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर रहे हैं. शेखावत ने कहा कि लेश मात्र भी संदेह नहीं है. जिस उत्साह के साथ मतदान हुआ है, तीसरी बार भी मोदी सरकार बनेगी. देश में 400, राजस्थान में 25 की 25 सीटें भाजपा को मिलेगी. जोधपुर में प्रचंड बहुमत से भाजपा की जीत होगी. उन्होंने कहा कि अब पार्टी ने पंजाब और बंगाल की जिम्मेदारी दी है.

12:10 PM

Rajasthan News: आबकारी विभाग के लिए गारंटी पूर्ति नहीं होने का संकट 
Rajasthan News Live: वित्त वर्ष 2023-24 की 424 करोड़ की गारंटी बची हुई है. अवधि विस्तार वाली दुकानों के लिए यह गारंटी बची हुई है. यह गारंटी राशि 3 माह में लाइसेंसियों को पूरी करनी होगी. वहीं अप्रैल माह के लिए 904 करोड़ रुपए गारंटी राशि है. इस तरह कुल मिलाकर 1045 करोड़ गारंटी अप्रैल के लिए है. इसमें से 24 अप्रैल तक 687 करोड़ की गारंटी पूरी हुई है. वहीं, 358 करोड़ की गारंटी पूरी होना बाकी है. पीक सीजन में भी विभाग के लिए गारंटी पूर्ति की समस्या है.

11:40 AM

Rajasthan News: बीजेपी नेता को जान से मारने की धमकी 
Rajasthan News Live: एक बार फिर गैंगस्टर रोहित गोदारा के नाम से करोड़ों की रंगदारी मांगी गई. भाजपा नेता को व्हाट्सएप कॉल कर 5 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगी. 7 दिन में 5 करोड़ रुपए का इंतजाम करने की धमकी दी. रुपए नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी. व्हाट्सएप कॉल करने वाले ने खुद को रोहित गोदारा बताया. धमकी देते हुए कहा कि मैं जानता हूं. तू कितना बड़ा बिजनेसमैन है. अगर 7 दिन में 5 करोड़ रुपए नहीं देता है, तो तू चाहे कहीं भी छुप जाना, तुझे हमारे से कोई नहीं बचा सकता. पुलिस को भी यह रिकॉर्डिंग सुना देना, पुलिस भी तेरी सुरक्षा नहीं कर पाएगी. तेरे पास सिर्फ 7 दिन का समय है. धमकी भरा कॉल आने के बाद भाजपा नेता शिवदासपुरा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई. भाजपा में पदाधिकारी होने के साथ परिवादी बिजनेस भी करता है. शिवदासपुरा थाना प्रभारी रंजीत सिंह मामले की जांच कर रहे हैं.

11:08 AM

Rajasthan News: दस्तावेज कुछ नहीं, शपथ पत्र से मणिपुर के लाइसेंस रिन्यू ! 
Rajasthan News Live: राजसमंद जिला परिवहन कार्यालय में सामने नया गड़बड़झाला आया है. परिवहन मुख्यालय स्तर से मामले की जांच कराई जा रही है. 15 ड्राइविंग लाइसेंस एक ही पते पर नवीनीकरण किए गए है. ज्यादातर आवेदनों में ओरिजिनल आधार कार्ड अपलोड नहीं है. केवल शपथ पत्र के आधार पर लाइसेंस रिन्यू कर दिए गए है. सूत्रों के मुताबिक, इनमें ज्यादातर के हरियाणा मेवात क्षेत्र के निवासी हैं. रोचक बात यह है कि ये लाइसेंस पहले मणिपुर में बनाए गए थे. ऑफलाइन डेटा का बैकलॉग लेकर मणिपुर में बनाए गए थे. संदिग्ध डेटा के बावजूद राजसमंद DTO ने लाइसेंस बना दिए. दूसरे राज्यों के वाहन ट्रांसफर में भी गड़बड़ी के आरोप हैं. मुख्य सचिव ने 30 अप्रैल तक मामले की जांच रिपोर्ट मांगी है. 

10:48 AM

Jaipur News: क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने की सफारी
Rajasthan News Live: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कोच क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने आज झालाना लेपर्ड रिजर्व में सफारी की. द्रविड़ अपनी पत्नी के साथ झालाना लेपर्ड रिजर्व पहुंचे और मॉर्निंग शिफ्ट में सुबह 6 से साढ़े आठ बजे तक सफारी की. इस दौरान जयपुर के वन्यजीव उप वन संरक्षक जगदीश गुप्ता ने बुके भेंट कर द्रविड़ का स्वागत किया.

fallback

10:17 AM

Rajasthan News Live: कांग्रेस प्रत्याशी के बेटे से मारपीट का मामला 
Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: जोधपुर में कांग्रेस समर्थकों द्वारा दिया गया धरना देर रात को समाप्त हुआ. 3 दिन में आरोपियों को पकड़ने के आश्वासन के बाद धरना समाप्त हुआ. बीजेपी ने भी एक एफआईआर दी. वहीं कांग्रेस की तरफ से दो रिपोर्ट दी गई. बता दें कि कल मतदान के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी के बेटे से मारपीट के बाद कांग्रेसी धरने पर बैठे थे.

09:48 AM

Jaipur News: RTO द्वितीय की बड़ी कार्रवाई

Rajasthan News Live: एक वाहन का पंजीयन अक्टूबर में निलंबित कर दिया था, इसके बावजूद निलंबन अवधि में 12 बार चलते हुए पाया गया. इस कारण वाहन मालिक से जुर्माना स्वरूप सवा लाख रुपए वसूले. हरियाणा पंजीकृत वाहन HR62 A 5471 का मामला है. 11 अक्टूबर 2023 को इस वाहन का चालान किया गया था, इसके बाद 18 अक्टूबर 2023 को वाहन का पंजीयन निलंबित किया गया. सड़क सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक माने जाने पर जाने पर निलंबित किया गया था. निलंबन अवधि में एक दर्जन बार वाहन चलता हुआ पाया गया. इस आधार पर वाहन मालिक से 125200 रुपए जुर्माना वसूला गया. 

 
09:10 AM

Jodhpur News: लकड़ी के कारखाने में लगी भीषण आग 
Rajasthan News Live: जोधपुर के फलोदी में नागौर रोड क्षेत्र स्थित एक लकड़ी के कारखाने में बीती रात भीषण आग लग गई. आग से कारखाने में पड़ी बेस कीमती लकड़ी जलने की सूचना है. आग के कारणों का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन शॉर्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है. घटना की सूचना पर नगर परिषद की दमकल ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

fallback

 

08:37 AM

Banswara News: बागीदौरा-कलिंजरा मार्ग पर भीषण सड़क हादसा
Rajasthan News Live: बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा - कलिंजरा मार्ग पर देर रात भीषण सड़क हादसा हुआ. एक कार अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई. हादसे में कार सवार तीन युवकों की मौत और एक गंभीर रूप से घायल है. सूचना पर कलिंजरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मृतकों के शव बागीदोरा चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाए. बताया जा रहा है कि मृतक शादी समारोह से अपने घर लौट रहे थे. सभी निजी बैंक कर्मचारी बताए जा रहे हैं. 

fallback

08:05 AM

Jalore News: असम के राज्यपाल आज जाएंगे जालोर
Rajasthan News Live: असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया आज जालोर जाएंगे. नाकोड़ा से रवाना होकर सुबह 11 बजे जालोर पहुंचेंगे. यहां कटारिया स्थानीय कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कार्यक्रम के बाद उदयपुर जाने का कार्यक्रम है. भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष मंजू सोलंकी ने जानकारी दी.

07:44 AM

Rajasthan News Live: राजस्थान की 25 सीट लॉक
Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: पहले और दूसरे चरण के मतदान के साथ राजस्थान की 25 सीट लॉक हो गई है. दोनों चरणों में 25 लोकसभा सीट पर 61.60 फीसदी मतदान हुआ. पहले चरण में 12 सीट पर 58.28 फीसदी वोटिंग और दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 64.7 प्रतिशत मतदान हुआ. 2019 के मुकाबले 25 सीट पर 5.01% मतदान घटा है. पहले चरण में 6 फीसदी और दूसरे चरण में 3.86% मतदान प्रतिशत घटा. बाड़मेर सीट पर सर्वाधिक 74.25 प्रतिशत मतदान हुए. वहीं, वर्ष 2019 के मुकाबले कोटा और बाड़मेर में मतदान प्रतिशत बढ़ा है. 

07:13 AM

Jaipur News: कांग्रेस नेता बालेन्दु सिंह शेखावत पार्टी से निष्कासित
Rajasthan News Live: कांग्रेस नेता बालेन्दु सिंह शेखावत पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. वैभव गहलोत की शिकायत पर पार्टी ने ये फैसला लिया है. 

06:43 AM

Rajasthan News: राजस्थान में वोटिंग खत्म 
Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग हुई. दूसरे चरण में राजस्थान में 61 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई. मतदान समाप्ति के बाद मतपेटी प्रत्याशी और उनके एजेंट के सामने पुलिस सुरक्षा के बीच  मतपेटी को विधानसभा वार टेंट जमा किया गया.

 

Trending news