Rajasthan Weather Update: तपती धूप से उबल रहा थार का रेगिस्तान, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से और बढ़ेगा गर्मी का सितम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2245152

Rajasthan Weather Update: तपती धूप से उबल रहा थार का रेगिस्तान, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से और बढ़ेगा गर्मी का सितम

Aaj Ka Mausam: राजस्थान के मौसम का मिजाज बदला हुआ है. कहीं बारिश, तो कहीं तेज धूप अपने तेवर दिखा रही है. वहीं, मौसम विभाग ने आज और कल कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है, जिसके बाद तापमान भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का रेगिस्तान एक बार फिर अब पूरी तरह से गर्मी की चपेट में है. ऐसे में थार के मरुस्थल में मानों सुबह नहीं, सीधे दोपहर हो रही है. गर्मी मई के महीने से ही अपने पूरे शबाब पर है, तो वहीं मरुस्थल का पारा 43 डिग्री के पार जा पहुंचा है. ऐसे में गर्मी से बेहाल लोगों का जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है. वहीं, राज्य के दक्षिणी व पूर्वी भागों में आगामी तीन-चार दिन आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. जबकि पश्चिमी राजस्थान में 16 मई से हीटवेव/लू अपने चरम पर रहेगा. 

मई में पड़ रही जून जैसी झुलसाने वाली गर्मी
वहीं, रेगिस्तान के शहर बीकानेर में गर्मी एक बार फिर अपने पुरे शबाब पर है, जहां गर्मी का सितम अब चारो तरफ देखने को मिल रहा है. मई के महीने की शुरुआत के साथ ही मानों, तेज प्रचंड गर्मी ने सब को हिलाकर रख दिया है और अभी से ही जून जैसी झुलसाने वाली गर्मी का महीना देखने को मिल रहा है. रेगिस्तानी इलाकों में बीकानेर संभाग सबसे गर्म इलाकों में से एक सामने निकल कर आया है. वहीं, बीकानेर के साथ चुरु और श्रीगंगानगर में भी पारा ज़्यादा दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने जारी की गाइडलाइन
मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दो दिन ऐसे ही गर्मी पूरे शबाब पर रहेगी और वेस्ट डिस्टरबेंस गर्मी के सितम को और अधिक बढ़ाएगा. वहीं इस सप्ताह में पारा 45 के पार जाने की संभावना है. वहीं, बीते दिन प्रदेश में एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज और कल कुछ जिलों में बारिश की संभावना है. हालांकि, इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी के आसार है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव करने के लिए अधिक पानी पीने, धूप में न निकलने और बाहर की चीजें खाने से बचने को कहा है. 

ये भी पढ़ें- बेटे के लिए सबसे पहले आगे आई मां, पहले जन्म...फिर किडनी देकर दिया दूसरा जीवन

Trending news