Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तापमान पहुंचा 50 के पार, 24-25 मई को इन जिलों में लू का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2258757

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तापमान पहुंचा 50 के पार, 24-25 मई को इन जिलों में लू का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐस में यहां का तापमान 50 के पार दर्ज हो चुका है. गर्मी इतनी भयंकर हैं, जिसके आगे कूलर और एसी भी फेल नजर आ रहे हैं. जानें अपने इलाके का हाल. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके चलते लोगों को लू के थपड़े पड़ रहे हैं, जिसके चलते चिकित्सा विभाग ने आपातकालीन अलर्ट जारी किया है. 

प्रदेश में रात को तेज गर्मी महसूस हो रही है. ऐसे में पिलानी देश का सबसे गर्म शहर रहा और यहां का अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज हुआ. पिछले 24 घंटों में राज्य के इलाकों को पारा 44 से 48 डिग्री रहा. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो दिनों में पारा 50 के आस-पास पहुंचने की संभावना है. 

 
कुछ जिलों में इतनी भयंकर गर्मी पड़ रही है, कि कूलर और एसी भी फेल नजर आ रहे हैं. ऐसे में गर्मी से राहत दिलाने के लिए सड़कों पर फोग गन से छिड़काव करवाया जा रहा है लेकिन ये सब भी गर्मी के आगे नाकाफी हैं. 

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर के इलाकों में गर्मी को देखते हुए परपल अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 23 से 25 मई के दौरान कई इलाकों का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा सकता है. 

वहीं, अगर प्रदेश के जैसलमेर जिले की बात करें तो यहां पर भीषण गर्मी के तीखें तेवर नजर आ रहे हैं. यहां भारत-पाक सीमा पर पारा 50 डिग्री पंहुच गया है. इसके साथ ही कुछ बॉर्डर चौकियों पर तापमान 50 पार दर्ज किया गया. 

वहीं, 50 डिग्री तापमान में बीएसएफ के जवान गश्त लगाते हैं, जिस गर्मी से रेत में जूते पिघल जाएं, वहां हमारे जांबाज जवान पैट्रोलिंग करते हैं. 50 डिग्री की भीषण तपत में हमारे जवान सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं. जवानों को लू से बचने के उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं. 

 
इधर बांसवाड़ा जिले में सूर्य भगवान ने आज प्रकोप देखने को मिला. जिले में गर्मी का पारा 46 डिग्री तक पहुंच चुका है, इस भीषण गर्मी से आमजन पूरी तरह से परेशान हो चुका है. शहर में तो दोपहर 12 बजे बाद से शाम 5 बजे तक लोग घरों, अपने कार्यालय और दुकान से बाहर भी नही निकल रहे हैं.

शहर की अधिकतर सड़के सुनसान दिखाई दे रही है. इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग नदी ,तालाब में नहाते दिखाई दे रहे हैं. आमजन इस भीषण गर्मी से राहत के लिए ठंडे पेय पदार्थों का भी उपयोग कर रहे हैं. इस गर्मी से आमजन के साथ पशु-पक्षियों को भी खासी परेशानी हो रही है. चिकित्सको की माने तो उनका कहना है कि इस गर्मी में पानी अधिक से अधिक पिएं और बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें. साथ ही दोपहर को अपने चेहरे को ढक कर ही निकलें. 

यह भी पढ़ेंः इस मुस्लिम गायिका ने खाटू श्याम के लिए गाया दमदार भजन, आवाज सुन दीवाने हो रहे लोग

यह भी पढ़ेंः Ajmer: घोड़ी पर बिठाकर दलित की बेटी निकाली बिंदौली, राजपूत समाज ने बजाए ढोल-नगाड़े

Trending news