Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी में लू ने मचाया हाहाकार,24 जून से प्री-मानसून दिखाएगा असर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2299304

Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी में लू ने मचाया हाहाकार,24 जून से प्री-मानसून दिखाएगा असर

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र ने प्रदेश के 12 जिलों में  येलो अलर्ट के साथ हीट वेव/लू , मेघ गर्जन, बारिश की संभावना जताया है.प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी के कुछ हस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में प्री-मानसून के बीच लू का दौर फिर से शुरू हो गया है.वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के तापमान में  उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.राज्य के ज्यादातर जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 

मौसम केंद्र ने प्रदेश के 12 जिलों में  येलो अलर्ट के साथ हीट वेव/लू , मेघ गर्जन, बारिश की संभावना जताया है.प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी के कुछ हस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई.दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान में मौसम शिष्क रहा.आपको बता दें कि जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हीट वेव/लू दर्ज की गई है.

राजस्थान में रातों के समय हीट वेव/लू चलता हुआ देखा जा रहा है.जयपुर,जोधपुर और बीकानेर के कुछ संभागों में  बीती रात हीट वेव/लू कहीं-कहीं दर्ज की गई.बीते 24 घंटों में राजस्थान का सबसे ज्यादा तापमान संगारिया,हनुमानगढ़ में 44.9 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं अटरू,बारां में सर्वाधिक बारिश 26 MM दर्ज की गई है.प्रदेश में सबसे कम तापमान अलवर में 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम केंद्र ने मानसून को लेकर बताया की आगामी 2-3 दिनों में उड़ीसा, बिहार, झारखंड के कुछ भागों में मानसून आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. पूर्वी राजस्थान  के उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में 24 जून से मानसून पूर्व की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.24 जून से राजस्थान में प्री-मानसून की संभावना बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमन में हल्की गिरावट होने की संभावना है. बीकानेर,भरतपुर,जयपुर संभागों में 42-44 डिग्री दर्ज होने की संभावना है,वहीं राजस्थान के कुछ भागों में 30 से 40 Kmph की रफ्तार से रात के समय हीट वेव/लू चलने की संभावना जताई है.

सीकर के पतेहपुर में तेज धूप व गर्मी का असर जारी है.उमस भरी गर्मी से आमजन का हाल बेहाल है.यहां के लोगों को कूलर-पंखे से भी कोई राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है.सीकर में पारा 2.5 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें:महिलाओं को भजनलाल सरकार का एक और बड़ा तोहफा,इस भर्ती परीक्षा में बढ़ेगा महिला आरक्षण

Trending news