Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2293009
photoDetails1rajasthan

Bikaner: थार रेगिस्तान की गर्मी में वन्य जीवों के लिए मसीहा बना युवा मंडल संस्थान, बनवा रहे वाटर पॉइंट

Bikaner News: थार के रेगिस्तान में आग उगलने वाली गर्मी में वन्य जीवों को पानी के लिए तड़प तड़प कर जीवन समाप्त करने वाली घटनाओं से विचलित होकर सीमा क्षेत्र के युवाओं ने नई मुहिम का आगाज करते हुवे कई किलोमीटर में फैले वन्य क्षेत्र में वाटर पॉइंट और खेवटियों का निर्माण कर वन्य पशुओं को नया जीवन दान देने का प्रयास किया जा रहा है.

 

गांव मिठड़िया के युवा मंडल संस्थान की पहल

1/4
गांव मिठड़िया के युवा मंडल संस्थान की पहल

देश के पश्चिमी क्षेत्र में इन दिनों तेज गर्मी का दौर लगातर जारी है, जिसके चलते आमजन से लेकर पशुधन तक निराशा में है. तेज गर्मी में वन्य जीवों को तड़पते देखकर बज्जू उपखंड के निकटवर्ती गांव मिठड़िया के युवा मंडल संस्थान के सदस्यों में कुछ ऐसा कदम उठाया कि गांव के लोग कार्य की सराहना कर रहे है तो वन्य जीवों को भी राहत मिलने लगी है. युवाओं ने गांव की नाड़ियों के पास वाटर पॉइंट बनाकर तेज गर्मी में पशुओं की प्यास बुझाने का कार्य किया है.

 

वॉटर पॉइंट बनवा रहे

2/4
वॉटर पॉइंट बनवा रहे

युवा मंडल संस्थान के अध्यक्ष शेषकरण सारण ने बताया कि गांव के चारों तरफ में से 2 तरफ रोही में 10 किलोमीटर दायरे में एक भी पशुओं के पानी के लिए वॉटर पॉइंट नही है, जिसके चलते गर्मियों में छोटे वन्य जीव आये दिन पानी के अभाव में दम तोड़ रहे थे, जिसके चलते मिठड़िया से ग्रान्धी की तरफ नाथेरी नाडी व गौशाला के पास तो मिठड़िया से बज्जू की तरफ सोमाली नाड़ी में 2 वॉटर पॉइंट बनाएं, जिनमें नियमित रूप से पानी डलवाया जा रहा है.

 

संगठनों और सदस्यों ने एकत्रित किया पैसा

3/4
संगठनों और सदस्यों ने एकत्रित किया पैसा

3 जगह वॉटर पॉइंट बनाने को लेकर युवा मंडल संस्थान के सभी सदस्यों ने अपनी अपनी क्षमता के अनुसार पैसे इक्कठे किए और सबसे बड़ी बात यह कि मजदूर भी युवा मंडल संस्थान के सदस्य खुद बने,जिसके बाद कई बार रात के समय मे जेसीबी व निर्माण कार्य करवाना पड़ा. युवाओं ने गांव में भी 3 पशु खेवटियो का निर्माण करवाया है.

बेजुबानों को नया जीवन दान मिल रहा

4/4
बेजुबानों को नया जीवन दान मिल रहा

रेगिस्तान के 50 डिग्री के पास पहुंचे तापमान से हुवे बेहाल बेजुबानों की सहायता के लिए युवाओं का इस तरह आगे आना एक सराहनीय कदम है. पहले भी जिले के युवा इस तरह की अलग अलग मुहिम अपने अपने क्षेत्र में चला रहे हैं, जिससे इन बेजुबानों को नया जीवन दान मिल रहा है.