Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज होगी तूफानी बारिश! मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2309884

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज होगी तूफानी बारिश! मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है. हवाओं की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा के मौसम में तगड़ा बदलाव आ चुका है. दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू होने के चलते लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिल रही है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 30 जून तक मरुधरा के कई हिस्सों में मौसम खराब रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है. हवाओं की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. 

साथ ही मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर और भरतपुर जिलों के आसपास क्षेत्रों में बादल गरज-चमक के साथ बिजली गिर सकती है. कुछ जगहों पर तेज झोंकेदार हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 

मरुधरा में मानसून की एंट्री के साथ ही बीते बुधवार को कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. बारिश जुड़ी घटनाओं के कारण दो बच्चों की मौत भी हो गई है. बीते बुधवार को राजस्थान की कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. बीकानेर जहां प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा, वहीं यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. पाली जिले में भारी बारिश के कारण एक दुकान के बालकनी गिर गई. इसकी चपेट में आने से एक 12 साल के बच्चे उसकी 6 साल की बहन की मौत हो गई. हादसे में कुछ लोग घायल भी हुए हैं. 

फिलहाल मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक राजस्थान में मानसून के चलते मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया है. 27 जून को पश्चिमी राजस्थान में गरज-चमक के साथ तूफानी हवाएं चलेंगी और इसके चलती अच्छी खासी बारिश भी हो सकती है. अगले 24 घंटे में भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनू, राजसमंद, भरतपुर, अलवर, दौसा, पाली, नागौर, अजमेर, उदयपुर, टोंक, सिरोही, सीकर आदि जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मानसून की दस्तक के बाद से गुलाबी नगरी का मौसम गुलाबी हो गया है. जयपुर में आमेर की सड़के पानी से लबालब हो गई है. राजधानी के बगरू कस्बे सहित आसपास के गांवों में दोपहर बाद जमकर मेघ बरसे. करीब 45 मिनट तक तेज बारिश का दौर चलता रहा.साथ ही बरसाती नलों में तेज बहाव देखा गया, सड़को पर पानी भरने से सबसे ज्यादा परेशानी दुपहिया वाहन चालकों को हुई.

सिरोही जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में झमाझम बारिश का दौर अचानक शुरू हो गया. सुबह से ही तेज धूप व गर्मी के बाद अचानक दोपहर होते होते मौसम में बदलाव आया और दोपहर होते-होते झमाझम तेज मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया.

बारिश के चलते मौसम पूरी तरह से ठंडा हो गया है और लोगों को गर्मी पर उमस से राहत मिल गया है. वहीं बारिश के कारण किसानों के चेहरे भी खिल उठे.करीब डेढ़ घण्टे हुई तेज मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों पर भी कई जगह पानी भर गया.पहली बारिश के चलते कई लोगों ने बारिश में नहाने का भी मजे लिया.

राजधानी जयपुर के चौमूं उपखंड क्षेत्र में बुधवार दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया.आसमान में काली घटाएं छाने से अंधेरा हो गया और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

 

Trending news