Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, जमकर बरसे बादल, लोगों ने ली राहत की सांस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2311004

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, जमकर बरसे बादल, लोगों ने ली राहत की सांस

Aaj ka mausam: प्रदेश के अधिकांश जिलों में मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिल रही है. 131MM बरसात धौलपुर जिले में सबसे अधिक दर्ज हुई. वहीं, विभाग की मानें तो अगले 2-3 दिन पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून पहुंचने की संभावना बन रही है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री से तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. कोटा, उदयपुर संभाग से मानसून आगे बढ़ते हुए राजधानी जयपुर तक आज पहुंच गया है. 2 दिन की बारिश से कई जिले तरबतर हो गए है. 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश धौलपुर जिले में 131MM दर्ज की गई. वहीं, भीलवाड़ा में 86 MM, अजमेर में 78 MM, कोटा में 67.4 MM, जयपुर में 66 MM बारिश दर्ज की गई. इसी बीच बीकानेर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं डूंगरपुर का न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, मौसम विभाग ने आज के लिए प्रदेश के कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. 

राजधानी जयपुर में हुई मानसून की एंट्री
आज प्रदेश के अधिकांश जिलों में मेघ गर्जन, तेज हवा, आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के भागों में पहुंच गया है. मानसून की उत्तरी रेखा जयपुर से होकर बाड़मेर तक बनी हुई है. इसी के साथ आज राजधानी जयपुर में मानसून की आज एंट्री हुई है. पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान के अनेक जिलों में और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड की गई. 

इन जिलों के लिए विभाग ने जारी किया अलर्ट
राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 3,4 दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज मेघ गर्जन आकाश बिजली के साथ मध्यम से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना बन रही है. अन्य संभागों में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. 29 जून से उत्तर पूर्वी भाग के भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की अधिक संभावना बन रही है. जुलाई के पहले सप्ताह में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 2 और 3 जुलाई को कोटा संभाग में भारी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों में आज बारिश का दौर बना रहेगा. बीकानेर संभाग के जिलों में 2 दिन बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना बन रही है. सीमावर्ती जिलों में बारिश की गतिविधियों में फिलहाल कमी देखने को मिलेगी. जुलाई के पहले हफ्ते में प्रदेश के सभी जिले मानसून की बारिश से तरबतर होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- मंत्री दक ने डोटासरा पर कसा तंज, कहा- सरकार चली गई, लेकिन सत्ता की खुमारी नहीं उतरी

Trending news