Rajasthan Weather Update: अक्टूबर में गर्मी की मार, राजस्थान में तापमान 40 के पार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2455345

Rajasthan Weather Update: अक्टूबर में गर्मी की मार, राजस्थान में तापमान 40 के पार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ज्यादातर शहरों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, जबकि जयपुर और पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. जयपुर में सोमवार को दिन के तापमान में 3.7 डिग्री और रात के तापमान में 3.02 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई. 

Rajasthan Weather Update: अक्टूबर में गर्मी की मार, राजस्थान में तापमान 40 के पार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी जारी है. सोमवार रात जयपुर में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रदेश में फलौदी में सर्वाधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अन्य शहरों में तापमान इस प्रकार रहा: अजमेर 35.5 डिग्री, कोटा 35.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 35.6 डिग्री, सीकर 35.5 डिग्री, बाड़मेर 38 डिग्री, बीकानेर 37.6 डिग्री, चूरू 38.4 डिग्री, गंगानगर 37.4 डिग्री और फतेहपुर 38.4 डिग्री. मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.
 
मौसम विभग ने दी जानकारी 
मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है, जबकि कोटा और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. अगले तीन से चार दिनों में पूरे राजस्थान से मानसून की औपचारिक विदाई होने की उम्मीद है. इस समय गुजरात, राजस्थान और पाकिस्तान सीमा पर एक विपरीत साइक्लोनिक सिस्टम बन रहा है, जिसके प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर बढ़ेगा और एक-दो दिन में राज्य के शेष हिस्सों से भी मानसून की विदाई होने की संभावना है.

4 महीने तक मानसून प्रभावी रहा मानसून 
राजस्थान में इस मानसून सीजन में लगभग 4 महीने तक मानसून प्रभावी रहा, जिसके दौरान राज्य में सामान्य से 56 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. मानसून की विदाई के साथ, अक्टूबर के पहले सप्ताह के अंत तक प्रदेश से इसकी औपचारिक विदाई होने की उम्मीद है. 2 अक्टूबर से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी, जबकि उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा. इसके अलावा, 5-6 अक्टूबर को जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

हो चुकी मानसून की विदाई 
राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन आने वाले एक हफ्ते तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 अक्टूबर को प्रदेश के 7 जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद, 2 अक्टूबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। इसके अलावा, 5 से 6 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में फिर से हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक बनी रहेगी।

 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news