Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून मचा रहा कहर! इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2411120

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून मचा रहा कहर! इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार बारिश दर्ज की जा रही है. इसी के चलते 2 सितंबर को प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. जानें अपने इलाके का हाल. 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस साल मानसून ने बारिश के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौसम विभाग के मिली जानकारी के अनुसार, 1 जून से 30 सितंबर के बीच 435 मिलीमीटर के लगभग बारिश दर्ज हुई.

वहीं, इस बार 1 जून से 31 अगस्त के बीच ही 550 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून की बारिश सितंबर के दूसरे हफ्ते तक दर्ज की जा सकती है. फिर मौसम शुष्क रह सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार, आज आंध्रप्रदेश और दक्षिणी ओड़िसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है, जो आने वाले दिनों में और बढ़ने का आसार है. इसके असर से  पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश जैसी गतिविधियां देखने को मिलेगी, जो अगले सप्ताह तक जारी रह सकती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां रुपयों के बदले बेच दी जाती हैं बेटियां!

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में 2-3 सितंबर को बारिश होने के आसार हैं. बीकानेर में सबसे अधिक चूरू में 468 मिलीमीटर से ज्यादा और जोधपुर संभाग में सबसे ज्यादा सिरोही में 679 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है. हालांकि इस बार सिरोही में कम बारिश दर्ज हुई है.

मौसम विभाग का कहना है कि 2 सितंबर यानी आज सोमवार को पाली, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जयपुर, झुंझुनूं, राजसमंद, सिरोही, चुरू, जालौर, जोधपुर, नागौर में बादल गरजने के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है.   

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो गांव, जहां शादी में की जाती है प्राइवेट पार्ट की आरती

मौसम विभाग के अनुसार,  बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, करौली, बारां, झालावाड़, बूंदी, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़ और कोट में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में बादल गरजने, तेज हवाओं के साथ बारिश जैसी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news