Rajasthan Weather: प्रदेश के इस जिले में 49 डिग्री पहुंचा तापमान, जैसलमेर, बाड़मेर दूसरा सबसे गर्म स्थान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2263071

Rajasthan Weather: प्रदेश के इस जिले में 49 डिग्री पहुंचा तापमान, जैसलमेर, बाड़मेर दूसरा सबसे गर्म स्थान

Rajasthan Weather: प्रदेश में कल से नौतपा भी शुरू होगा. इसका असर तापमान में देखने को मिल रहा है. अधिकांश जगह इस साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ. चुनाव में सट्टा बाजार को लेकर गर्म रहने वाला फलोदी में तापमान 49 डिग्री रहा. फलोदी के बाद जैसलमेर, बाड़मेर दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. 

 

rajasthan weather

Rajasthan Weather: प्रदेश में कल से नौतपा भी शुरू होगा. इसका असर तापमान में देखने को मिल रहा है. अधिकांश जगह इस साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ. चुनाव में सट्टा बाजार को लेकर गर्म रहने वाला फलोदी में तापमान 49 डिग्री रहा. फलोदी के बाद जैसलमेर, बाड़मेर दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. राजधानी जयपुर में तापमान 42.8 डिग्री पहुंचा. वहीं अत्यधिक गर्मी ने अब लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया. न दिन को चैन मिल रहा है और न ही रात ठंडी हो रही है. जनता सूरज का प्रकोप झेल रही है. 

मौसम विभाग ने सीवियर हीटवेव का रेड अलर्ट जारी रखा है. ऐसे में लगातार अधिक तापमान में रहने से बीमार पड़ने की आशंका बनी रहती है. मानव शरीर ज्यादा दिनों में दिन और रात का अधिक तापमान नहीं सहन कर सकता. श्रमिकों को धूप में काम करने से इन दिनों बचना चाहिए. हीट स्ट्रॉक का खतरा रहता है. वहीं पशु-पक्षियों के लिए यह गर्मी खतरनाक है.  

गर्मी अधिक पड़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग, बिजली और पीएचईडी को विशेष इंतजाम करने होंगे. लोग ऐसा नहीं समझें कि घरों में रहकर बचा जा सकता है. घर में रहकर भी गर्मी के उपाय करें. फलोदी जिले का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 49 डिग्री दर्ज किया गया है. जैसलमेर, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री से ज्यादा है. जोधपुर का अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री है. कोटा, गंगानगर का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक है. 

यह भी पढ़ें- Weather: नौ दिन तपेगी धरती! आज से नौतपा शुरू, फलोदी में तापमान 49 डिग्री पहुंचा

बीकानेर का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री, चूरू का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री, जयपुर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री, चूरू, फतेहपुर, करौली के तापमान में 2 डिग्री से अधिक की गिरावट आई है. जोधपुर, फलोदी का तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक है. जैसलमेर बाड़मेर का तापमान सामान्य से 5 डिग्री से अधिक है. आने वाले दिनों के लिए प्रदेश के अधिकांश जिलों में रेड अलर्ट है. कल से नौतपा शुरू हो रहा है और इससे अधिक गर्मी बढ़ेगी.

Trending news